corona
Representative Photo

    Loading

    नागपुर: देश में ओमिक्रोण के बढ़ते खतरे के बीच शहर में भी कोरोना के इस नए वैरियंट का पहला मामला सामने आ गया है। पूर्वी अफ्रीका से लौटे एक चालीस वर्षीया व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। इस बात की जानकारी नागपुर महानगर पालिका के कमिश्नर राधाकृष्ण बी ने दी।

    मिली जानकारी के अनुसार, संक्रमित व्यक्ति एक हफ्ते पहले दक्षिण अफ्रीका से नागपुर लौटा था। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को देखते हुए सैंपल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पुणे भेजे गए थे, जिसकी रिपोर्ट आज मिली है। वहीं शहर में ऑमिक्रॉन वेरिएंट का कोरोना संक्रमित मिलने ने बाद प्रशासन की नींद उड़ गई है। 

    ज्ञात हो कि, ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को विदेश  वाले व्यक्तियों की निगरानी और उनके कोरोना जांच का आदेश दिया है। जिसके बाद स्था विमानतल पर विदेश यात्रा कर आने वाले सभी प्रवासियों की आरटीपीसीआर टेस्ट की जा रही है। इस दौरान कोई यात्री कोरोना पॉजिटिव मिला, तो उसका सैंपल पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु प्रयोगशाला में भेजा जा रहा है। 

    देश में अब तक 36 मामले मिल चुके हैं। जिसमें से सबसे ज्यादा 19 महाराष्ट्र, राजस्थान 9, कर्नाटक 2, गुजरात 3 और राजधानी दिल्ली में 3  ओमिक्रॉन केस सामने आए हैं। सरकार कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग पर जोर दे रही है। जोखिम वाले देशों समेत अन्य देशों से आने वाले यात्रियों पर नजर रखी जा रही हैं।

    बता दें कि ओमिक्रॉन को लेकर जुटाए गए अभी तक की शुरुआती डेटा के मुताबिक, ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मरीजों को बहुत अधिक थकान, गले में खराश, मांशपेशियों में दर्द जैसी समस्याएं आती हैं। इस वैरिएंट के लक्षण डेल्टा वैरिएंट से थोड़े अलग हैं। बड़ी बात ये है कि ओमिक्रॉन से संक्रमित व्यक्ति के स्वाद और गंध की क्षमता में कोई बदलाव नहीं देखा गया है। इसके साथ ही WHO ने ओमिक्रॉन को फिलहाल ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ (चिंताजनक) की कैटेगरी में डाला है। ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर अभी कुछ भी सही तरीके से स्पष्ट नहीं हुआ है।