blast
प्रतीकात्मक तस्वीर

Loading

मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) के रायगढ़ (Raigad) जिले में शुक्रवार को एक दवा कंपनी में विस्फोट (pharmaceutical company Blast) के बाद आग लगने की घटना में सात लोग घायल हुए और 11 अन्य लोग लापता हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस के मुताबिक, महाड एमआईडीसी क्षेत्र में स्थित ब्लू जेट हेल्थकेयर कंपनी में सुबह करीब साढ़े 10 बजे विस्फोट हुआ, जिसके बाद आग लग गई और परिसर में रखे रसायनों से भरे ड्रमों में विस्फोट हो गया।

अधिकारियों ने पू्र्व में बताया था कि पहले आग लगी और उसके बाद फैक्टरी में विस्फोट हुआ। अधिकारियों ने बताया कि घटना के वक्त फैक्टरी के अंदर कर्मी मौजूद थे, जिनमें से सात गंभीर रूप से झुलस गए, जिन्हें आनन-फानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया।

अधिकारी ने बताया कि खोज और बचाव अभियान के दौरान यह पाया गया कि कम से कम 11 लोग लापता हैं, जो उस वक्त परिसर में मौजूद थे। उन्होंने बताया कि परिसर में रखे रसायनों और अन्य ज्वलनशील पदार्थों की वजह से आहग और भड़क गई, जिसकी वजह से खोज एवं बचाव अभियान में बाधा हुई।

अधिकारी ने बताया कि दमकल विभाग की दस गाड़ियों को आग बुझाने के काम में लगाया गया था, जिन्होंने बाद में आग पर काबू पा लिया। उन्होंने बताया कि आग लगने के कारण का अभी तक पता नहीं चल पाया है। उन्होंने बताया कि लापता लोगों की तलाश के लिए पुलिस और दमकल कर्मियों ने खोज अभियान चलाया हुआ है, जिसमें राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की एक टीम को भी शामिल किया गया है। (एजेंसी)