ajit-sharad

Loading

नई दिल्ली/मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) अब अजित पवार गुट (Ajit Pawar Group) की हो चुकी है। दरअसल चुनाव आयोग ने बीते मंगलवार को अजित पवार गुट को ही असली NCP माना है। इसके साथ-साथ आयोग ने पार्टी और चुनाव चिह्न भी अजित पवार गुट को अब सौंप दिया है। चुनाव आयोग के फैसले के बाद शरद पवार (Sharad Pawar) फिलहाल सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की शरण में पहुंचे हैं।

देखा जाए तो ये निश्चित तौर पर गठबंधन के लिए भी बड़ा झटका है। ऐसे में अब शरद पवार को पार्टी का नया नाम और सिंबल सोचना होगा। महाराष्ट्र में इससे पहले शिवसेना में दो फाड़ हो चुका है। असली शिवसेना एकनाथ शिंदे की है, वहीं उद्धव ठाकरे की पार्टी का नाम शिवसेना (UBT) है। इसी बीच महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि, ” ये बहुत ही अपेक्षित निर्णय था। अगर आप पिछले 10-15 साल में इस तरह के मामलों में चुनाव आयोग ने जो निर्णय दिए हैं, वे इसी प्रकार के निर्णय हैं। हमारा पूरा विश्वास था कि NCP अजित पवार को मिलेगी। उनके पास बहुमत और संगठन का साथ दोनों है।”

वहीं चुनाव आयोग द्वारा अजीत पवार के पक्ष में फैसला सुनाए जाने पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि, “लोकशाही में बहुमत का महत्व होता है। बहुमत आज अजीत पवार के पास है इसलिए चुनाव आयोग ने आज मेरिट पर निर्णय लिया है। लोकतंत्र में फिर से बहुमत सिद्ध हुआ है।मैं अजीत पवार को शुभकामनाएं देता हूं।”

वहीं शिवसेना (यूबीटी) विधायक आदित्य ठाकरे ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, “जब चुनाव आयोग खुद चोरी को वैध बनाना शुरू कर देता है, तो लोकतंत्र बर्बाद हो जाता है। एक बार फिर साबित हुआ है कि चुनाव आयोग ने पूरी तरह से समझौता कर लिया है। वे दिखा रहे हैं कि हम अब स्वतंत्र और निष्पक्ष लोकतंत्र नहीं रहे।”

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि, “हम चुनाव आयोग के फैसले का स्वागत करते हैं। पवार साहब (शरद पवार) को नई पार्टी बनानी चाहिए या वापस NDA में शामिल होना चाहिए। वहीं, केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे ने कहा, यह सत्य की जीत है, महाराष्ट्र में सत्य जीता है। मैं उन्हें (अजित पवार) बधाई देती हूं। अब हम सब मिलकर BJP को चुनाव जीताएंगे और PM मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाएंगे।” जानकारी दें कि, चुनाव आयोग ने NCP को महाराष्ट्र के डिप्टी CM अजित पवार को सौंप दी है।