File Photo
File Photo

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड़ शहर (Pimpri Chinchwad City) में रविवार (27 फरवरी) को केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान (National Pulse Polio Campaign) का आयोजन किया गया है। इसके लिए शहर भर में 1029 केंद्र (Centers) होंगे। यहां पांच साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी, ऐसा पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) के चिकित्सा विभाग की ओर से बताया गया है।

    इस अभियान के लिए महानगरपालिका के चिकित्सा विभाग ने आठ संभागीय चिकित्सा अधिकारियों और 60 चिकित्सा अधिकारियों के नेतृत्व में टीकाकरण के लिए 220 पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए रोटरी क्लब के विभिन्न स्वयंसेवकों, महानगरपालिका क्षेत्र के विभिन्न नर्सिंग कॉलेजों के छात्र, एमपीडब्ल्यू, एएनएम, किंडरगार्टन शिक्षक, किंडरगार्टन कार्यकर्ता, खेल शिक्षक, महिला स्वास्थ्य समिति के सदस्य, आंगनबाडी कार्यकर्ता, आंगनबाडी सहायिका, आशा और अन्य स्वयंसेवकों को शामिल किया जाएगा। 

    30 ट्रांजिट केंद्र होंगे

    पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के लिए महानगरपालिका की ओर से कुल 1029 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। इनमें से नगरीय अस्पताल, अस्पताल, बड़े निजी अस्पताल, स्लम आंगनबाडी जैसे 916 स्थानों पर स्थायी टीकाकरण केंद्र होंगे। बस स्टेशनों और रेलवे स्टेशनों पर 30 ट्रांजिट टीकाकरण केंद्र होंगे। यहां के बच्चों के लिए ईंट भट्ठे में 76 मोबाइल टीकाकरण केंद्र हैं। इस अभियान को लेकर जनजागृति पैम्पलेट वितरण, बैनर, स्टिकर, दीवार पेंटिंग आदि के माध्यम से की जा रही है।