CCTV
File Photo

    Loading

    पुणे: पुणे महानगरपालिका (PMC) के अधिकार क्षेत्र में शामिल नए गांव (New Villages) नांदेड़, किरकटवाड़ी, खडकवासला और नांदोषी-सनसनगर में लगे 214 सीसीटीवी कैमरों (CCTV Cameras) में से केवल चार कैमरे ही काम कर रहे हैं।  वर्तमान में किरकटवाड़ी में दो और नंदोषी में दो कैमरे चल रहे हैं।  जिससे साफ होता है कि पीएमसी की लापरवाही के कारण नागरिकों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ हो रहा है। 

    लगभग एक साल पहले खडकवासला, किरकटवाड़ी, नांदेड़ और नांदोषी-सनसनगर के गांव पीएमसी की सीमा में शामिल किए गए थे। इससे पहले इन गांवों में लाखों रुपए की लागत से सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे।  चूंकि ग्राम पंचायतें समय-समय पर इन कैमरों की मरम्मत कर रही थीं, तब तक कुछ अपवादों को छोड़कर सभी कैमरे काम कर रहे थे, लेकिन पिछले एक साल से पीएमसी द्वारा सीसीटीवी सिस्टम की पूरी तरह से उपेक्षा की जा रही है।  नतीजतन जब चोरी, सेंधमारी, वाहनों से पेट्रोल-डीजल की चोरी और वाहनों में तोड़फोड़ जैसी घटनाएं हो रही हैं तो सीसीटीवी कैमरे बंद होने से पुलिस को भी जांच में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

    बिजली विभाग के मुख्य अभियंता को लिखा जाएगा पत्र

    हवेली उप मंडल पुलिस अधिकारी भाऊसाहेब ढोले ने कहा कि कानून व्यवस्था की दृष्टि से सीसीटीवी का संचालन बहुत महत्वपूर्ण है।  सीसीटीवी फुटेज गंभीर अपराधों की जांच में बहुत उपयोगी हैं।  संबंधित विभाग को बंद कैमरों की मरम्मत करनी चाहिए। पीएमसी के सिंहगढ़ रोड वार्ड कार्यालय के सहायक आयुक्त प्रदीप आव्हाड ने कहा कि बंद सीसीटीवी कैमरों की मरम्मत के लिए तत्काल बिजली विभाग के मुख्य अभियंता को पत्र लिखा जाएगा। उनके फॉलो-अप के बाद, काम तुरंत शुरू हो जाएगा। 

    गांव   कुल कैमरे   चालू कैमरे 
    नांदेड़    120  00    
    किरकटवाड़ी      60 02
    खड़कवासला     30 00
     नांदोषी   04 02

    एक साल से नहीं खुला कार्यालय

    नांदेड़ स्थित ग्राम पंचायत कार्यालय में सीसीटीवी सिस्टम के लिए तैयार स्ट्रांग रूम पीएमसी द्वारा पिछले साल से ही नहीं खोला गया है।  नतीजतन, पूरा सीसीटीवी सिस्टम एक बंद कमरे में पड़ा हुआ है।  खड़कवासला में लगे सीसीटीवी सिस्टम को भी ऐसे ही रखा गया है।