Arrest
File Photo

    Loading

    पिंपरी: अमेरिकी अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र नासा (NASA) से कीमती धातु (Valuable Metal) का एक घड़ा दिलाने का दावा कर एक गिरोह ने 50 लाख रुपए की धोखाधड़ी (Cheating) किए जाने का मामला सामने आया है। इसमें ‘कहर’ का मतलब यह हुआ कि इस घड़े के लालच में जमीन भी बेचने को मजबूर होना पड़ा। पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) की हिंजवड़ी पुलिस (Hinjewadi Police) ने इस तरह की धोखाधड़ी करने वाले निलंबित रेलवे पुलिस अधिकारी रॉबर्ट उबोल्डो रोसिरियो (बाकी खड़की) के साथ मेहुल गांधी और सतीश मुखर्जी और उनकी तीन महिला साथी सोनाली जाधव, पूजा गुरुद, संगीता नागरकर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उनके चार साथी अभी भी फरार हैं।

    हिंजवड़ी थाने के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक डॉ. विवेक मुगलीकर के मुताबिक, 2 जून को इस बारे में हिंजवडी थाने में शिकायत मिली थी। वादी के अनुसार, इस गिरोह ने शेयर बाजार से अधिक लाभ और नासा से आरपी नामक मूल्यवान धातु का घड़ा दिलाने का झांसा दिया। यह बेहद कीमती धातु का बर्तन बिक्री के लिए है। उन्होंने वादी को लालच दिया कि वह इस घड़े से 500 करोड़ रुपए का लाभ कमा लेगा।

     विश्वास हासिल करने ई-स्टांप सर्टिफिकेट का फर्जीवाड़ा 

    विश्वास हासिल करने के लिए उन्होंने दिल्ली सरकार के ई-स्टांप सर्टिफिकेट का फर्जीवाड़ा किया। यह सर्टिफिकेट सोनाली जाधव ने दिया। इस बार उन्होंने बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा हस्ताक्षरित तीन खाली चेक दिए।  इसी पर भरोसा कर वादी ने 37 लाख रुपए आरटीजीएस के माध्यम से और 12 लाख रुपए नकद में 49 लाख रुपए दिए। इसके लिए इस गिरोह ने वादी को पौड में अपनी कृषि भूमि कम कीमत पर बेचने के लिए भी मजबूर किया। जब वादी को शक हुआ और उसने अपने द्वारा निवेश किए गए पैसे मांगे, तो आरोपी ने उसे जान से मारने की धमकी दी, वापस करने की बात तो दूर। 

    राज्य में कई लोगों को ठगा 

    इस बारे में हिंजवड़ी थाने में मामला दर्ज किया गया। चूंकि यह अपराध आर्थिक और जटिल है, इसलिए पुलिस ने एक टीम बनाकर इसकी जांच शुरू की। इससे पुलिस ने पांच आरोपितों को जंजीर में जकड़ लिया है। पूरी योजना के पीछे आरोपी रॉबर्ट उबोल्डो रोसिरियो था, लेकिन तकनीकी ज्ञान होने के कारण वह बड़ी चतुराई से अपना निवास स्थान और मोबाइल नंबर बदल रहा था। ठगी के लिए उसने अलग-अलग साथियों की मदद ली। पुलिस ने शक जाहिर किया है कि इस गिरोह ने नासा से कीमती आरपी धातु के बर्तन कम दाम में दिलाने और ज्यादा मुनाफा का लालच दिखाकर राज्य में कई लोगों को ठगा है। इसलिए यदि किसी के साथ ठगी हुई है या कोई जानकारी है तो वह हिंजवड़ी थाने के सहायक पुलिस निरीक्षक अजीत कुमार खटाल से 9850231960 पर संपर्क करें। हिंजवडी पुलिस इस मामले में गहनता से जांच कर रही है।