Vinay Kumar Choubey

Loading

पिंपरी: राजनेताओं की सीरियल हत्या (Murder) और बढ़ती आपराधिक वारदातों की पृष्ठभूमि पर पिंपरी-चिंचवड़ के पुलिस कमिश्नर विनय कुमार चौबे (Police Commissioner Vinay Kumar Choubey) ने तलेगांव दाभाड़े और आसपास के क्षेत्रों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिहाज से कुछ अहम संगठनात्मक बदलाव का फैसला किया है। इसके अनुसार संगठित अपराध विरोधी एंटी गुंडा स्क्वाड (Gunda Squad ) और क्राइम ब्रांच यूनिट-5 (Crime Branch Unit-5 ) के दफ्तर तलेगांव दाभाड़े (Talegaon Dabhade) में शिफ्ट किया जा रहा हैं। इसके अलावा देहूरोड विभाग के सहायक पुलिस आयुक्त पद्माकर घनवट और परिमंडल-2 के पुलिस उपायुक्त डॉ. काकासाहेब डोले को रोजाना तलेगांव दाभाडे परिसर में विजिट करने के आदेश दिए गए हैं। 

जनसेवा विकास समिति के अध्यक्ष किशोर अवारे की 12 मई को नगर परिषद परिसर में दिनदहाड़े गोली मारकर और धारदार हथियार से हमलाकर हत्या कर दी गई थी। इस मामले में अब तक सात आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका हैं। इस मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का भी गठन किया गया है। अवारे की हत्या से पहले शिरगांव के सरपंच गोपाले की बीच राह में निर्मम हत्या की गई थी। इन दोनों घटनाओं के कुछ दिन पहले तलेगांव दाभाडे के एक बड़े रिहायशी परिसर में दिनदहाड़े सशस्त्र डकैती की घटना को अंजाम दिया गया था। इन तीनों वारदातों में आरोपियों ने पिस्तौल का इस्तेमाल किया था। हालांकि इन सभी घटनाओं के आरोपी फिलहाल पुलिस हिरासत में हैं।

लगातार बढ़ रही आपराधिक घटनाएं

तलेगांव दाभाडे और तलेगांव एमआईडीसी के साथ-साथ तलेगांव-चाकण रोड क्षेत्र में अपराध की प्रकृति को देखते हुए पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस आयुक्तालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने आदेश दिया है कि अपराध शाखा की केवल दो टीमें अब तलेगांव दाभाडे जाकर कामकाज और संचालन करेंगे। एंटी ऑर्गनाइज्ड क्राइम स्क्वॉड (गुंडा स्क्वॉड) पूरे शहर के लिए काम करता है, जबकि क्राइम ब्रांच की यूनिट-5 को देहुरोड, तलेगांव दाभाडे, तलेगांव एमआईडीसी, शिरगांव के लिए नियुक्त किया गया हैं। पहले एंटी ऑर्गनाइज्ड क्राइम स्क्वॉड पिंपरी-चिंचवड़ के आकुर्दी से काम कर रहा था, जबकि यूनिट-पांच का दस्ता देहुरोड़ थाना क्षेत्र स्थित अपने कार्यालय से काम कर रहा था। ये दोनों दस्ते अब तलेगांव दाभाड़े से संचालित होंगे।

देवेंद्र फडणवीस ने हाल ही में दिए थे ये संकेत

तलेगांव दाभाडे पुणे ग्रामीण और पिंपरी-चिंचवड़ शहर पुलिस की सीमा में है। पिछली कई आपराधिक घटनाओं से यह पता चला है कि कई अपराधियों और विभिन्न अपराधों के अभियुक्तों ने मावल बेल्ट में शरण ली है। पिंपरी-चिंचवड़ और मावल, चाकण क्षेत्रों के लिए अलग पुलिस आयुक्तालय स्थापित करने के बाद अब वरिष्ठ अधिकारी शहर में दो पुलिस उपायुक्त, एक सहायक आयुक्त बनाने की कोशिश कर रहे हैं। गृह मंत्री और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस हाल ही में पिंपरी-चिंचवड़ शहर पहुंचे थे। उस वक्त उन्होंने संकेत दिया था कि पुलिस की संख्या बढ़ाने के साथ ही सहायक आयुक्त-उपायुक्त रैंक के अधिकारी शहर को दिए जाएंगे। इनमें से एक उपायुक्त को विशेष रूप से मावल में तलेगांव दाभाडे और आसपास के क्षेत्रों के लिए नियुक्त किया जाएगा।