UPSC

Loading

पिंपरी: राज्य सरकार द्वारा भर्ती पर लगी रोक हटने के बाद पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) के विभिन्न विभागों में ग्रुप बी और सी के 16 पदों के 387 पदों पर सीधी सेवा भर्ती प्रक्रिया (Direct Service Recruitment Process) लागू की गई है। इन सीटों के लिए परीक्षा (Exam) 26, 27 और 28 मई को राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर होगी। चूंकि ये परीक्षा और यूपीएससी (UPSC) की परीक्षाएं एक ही समय में होंगी, इसलिए दोनों परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों को दुविधा का सामना करना पड़ता। ऐसे में महानगरपालिका ने उन्हें राहत पहुंचाई है। 

सामान्य प्रशासन विभाग के उपायुक्त विट्ठल जोशी ने कहा है कि यूपीएससी परीक्षा देने वाले जिन छात्रों ने महानगरपालिका भर्ती के लिए आवेदन किया है उनकी परीक्षा बाद में कराई जाएगी।

26 केंद्रों पर ये परीक्षा होगी

उन्होंने कहा कि केंद्रीय लोक सेवा आयोग और महानगरपालिका भर्ती परीक्षा की तारीख एक ही है। इसलिए दोनों परीक्षा देने वाले छात्रों से आवेदन भरने वाले 350 छात्रों की परीक्षा बाद में होगी। महानगरपालिका के फैसले से यूपीएससी के छात्रों को बड़ी राहत मिली हैं। राज्य में 26 केंद्रों पर ये परीक्षा होगी और 98 पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। महानगरपालिका में ये सीधी सेवा भर्ती परीक्षा पारदर्शी तरीके से होने के लिए महानगरपालिका ने अपील की है कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी/कदाचार का शिकार न हो। ऑनलाइन प्राप्त 1 लाख 30 हजार 470 आवेदनों में से 85 हजार 771 अभ्यर्थियों के आवेदनों की जांच की जा चुकी है। 386 सीटों के लिए 85 हजार 771 परीक्षार्थी होंगे।

परीक्षा केंद्र पर पर्यवेक्षक नियुक्त

राज्य में 26 शहरों में कुल 98 परीक्षा केंद्र सुनिश्चित किए गए हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। ईसीआईएल कंपनी द्वारा प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर मोबाइल जैमर की व्यवस्था की गई है। परीक्षा केंद्र पर कदाचार रोकने के लिए तलाशी, सीसीटीवी, आईआरआईएस स्कैनर आदि की व्यवस्था की गई है। जिला पुलिस अधीक्षक/पुलिस आयुक्त से आवश्यक पुलिस व्यवस्था करने का अनुरोध किया गया है। सरकार के निर्णय के अनुसार, विकलांगों के लिए आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।