CNG and PNG Price Hike
CNG वाहन की फाइल फोटो

    Loading

    पुणे: पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमत आसमान छूने लगी है। पुणे (Pune) में पेट्रोल 120 रुपए लीटर पर पहुंच गया है, जबकि डीजल 100 रुपए के पार चला गया है। कुछ दिन पहले सीएनजी (CNG) की कीमत में भी बढ़ोतरी की गई थी। महंगाई के मकड़जाल में फंसे पुणेवासियों को और एक झटका लगा है। सीएनजी की कीमत में फिर से प्रति किलो पांच रुपए का इजाफा (CNG Price Hike) हुआ है। सीएनजी की कीमत 68 रुपए से बढ़कर 73 रुपए प्रति किलो हो गई है। बुधवार से नई रेट लागू की गई है। 

    इस बढ़ोतरी के पीछे की मुख्य वजह सीएनजी गैस के मिश्रण में एक विशेष प्रकार का आयातित वायु की कीमत में हुई बढ़ोतरी है। इस विशेष गैस की कीमत में दोगुनी होने की वजह से सीएनजी की कीमत बढ़ने की बात कही जा रही हैं।

    राज्य सरकार ने वैट में की थी कटौती

    सीएनजी गैस प्रति किलो पांच रुपए महंगा होने से इसका बड़ा झटका ग्राहकों पर लगेगा। पहले से ही महंगाई बढ़ी हुई है। पेट्रोल, डीजल जैसे ईंधन की कीमत में भी भारी बढ़ोतरी हुई है। अब सीएनजी की कीमत में भी बढ़ोतरी हो रही है। कुछ दिन पहले राज्य सरकार ने सीएनजी के वैट में कटौती करने का निर्णयलिया था। इसी तरह की घोषणा वित्तमंत्री अजीत पवार ने बजट अधिवेशन में किया था। इसकेअनुसार वैट में साढ़े 13 प्रतिशत की कटौती की गई। वैट में कटौती करने के बाद सीएनजी की कीमत प्रति किलो 6 रुपए और पीएनजी की कीमत साढ़े तीन रुपए बढ़ा दी गई थी। 

    रिक्शा, ड्राइवर परेशान 

    सीएनजी के सस्ती होने पर रिक्शा, ड्राइवर और निजी वाहन चालकों को बड़ी राहत मिली थी, लेकिन यह खुशी ज्यादा समय तक टिकी नहीं रह पाई। इसके बाद फिर से सीएनजी की कीमत बढ़ा दी गई। जिससे रिक्शा, ड्राइवर परेशान हो गए हैं। अब पुणे में सीएनजी प्रति किलो 68 रुपए की बजाए 73 रुपए प्रति किलो मिल रहा है।