mumbai

    Loading

    पिंपरी: नए वेरिएंट ओमीक्रोन (New Variants Omicron) के साथ ही पिछले कुछ दिनों से पिंपरी-चिंचवड़ शहर (Pimpri-Chinchwad City) में कोरोना मरीजों (Corona Patients) की संख्या में जबरदस्त इजाफा हो रहा है। रोजाना संक्रमितों के तेजी से बढ़ते आंकड़े चिंता बढ़ा रहे हैं। अगर इसी तरह से मरीजों के आंकड़े बढ़ते गए तो विदारक स्थिति बनते देर न लगेगी। इस पृष्ठभूमि पर पिंपरी नेहरूनगर के अन्नासाहेब मगर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्थित जंबो कोविड अस्पताल (Jumbo Covid Hospital) को 15 जनवरी से 800 बेड के साथ फिर से खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसमें 600 ऑक्सीजन बेड और 200 आईसीयू बेड होंगे। दो महीने की अवधि के लिए इस अस्पताल पर 10 करोड़ 14 लाख रुपए खर्च होंगे।

    जुलाई 2020 में कोरोना प्रकोप के पहले दौर के बाद पुणे महानगरपालिका क्षेत्र विकास प्राधिकरण (पीएमआरडीए) द्वारा नेहरुनगर में अन्नासाहेब मगर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एक जंबो कोविड अस्पताल स्थापित किया गया था। जंबो कोविड अस्पताल को कोरोना मामलों की संख्या में कमी के कारण 16 जनवरी, 2021 को बंद कर दिया गया था। 

    बढ़ रहा है कोरोना संक्रमण

    कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण मरीजों की संख्या फिर से बढ़ने के बाद पिछले साल फरवरी में जंबो अस्पताल को फिर से खोल दिया गया था। 15 सितंबर 2021 को कोरोना मरीजों की संख्या घटने के बाद जंबो अस्पताल को फिर से बंद कर दिया गया था।  अब पिंपरी-चिंचवड़ शहर में एक बार फिर कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर देखने को मिल रही है। आए दिन संक्रमितों के आंकड़े बढ़ रहे हैं। 

    मेडब्रोज हेल्थकेयर डायग्नोस्टिक सेंटर से मैन पावर मंगवाया जाएगा

    इसी पृष्ठभूमि में महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटिल ने 4 जनवरी को बैठक की। इस बैठक में जंबो कोविड अस्पताल को 15 जनवरी से फिर से खोलने का फैसला किया गया है। इस जंबो कोविड अस्पताल में बेड की संख्या 800 रखी जाएगी। इसमें ऑक्सीजन के साथ 600 बेड और आईसीयू के साथ 200 बेड होंगे। इसके लिए पीएमआरडीए द्वारा पूर्व में जारी टेंडर में सबसे कम बोली लगाने वाले मेडब्रोज हेल्थकेयर डायग्नोस्टिक सेंटर से मैन पावर मंगवाया जाएगा। 15 जनवरी से 14 मार्च 2022 तक दो महीने की अवधि में 4 करोड़ 97 लाख ऑक्सीजन बेड पर और 5 करोड़ 17 लाख आईसीयू बेड पर और 10 करोड़ 14 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके लिए मेडब्रोज हेल्थकेयर को चरणों में ऑर्डर किया जाएगा।