vada pav

    पिंपरी: सड़क (Road) पर जहां-तहां पड़े कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) या पीने के पानी की खाली प्लास्टिक की बोतलों (Empty Plastic Water Bottles) को इकट्ठा करने के लिए पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) ने एक अनोखी पहल (Unique Initiative) की है। इस पहल में शहर के छोटे होटल व्यवसायी या टपरी, ठेला डीलर शामिल होंगे। यदि कूड़ा उठाने वाला या अन्य नागरिक पानी और कोल्ड ड्रिंक की खाली प्लास्टिक की बोतलें एकत्र करता है और उन्हें ये विवरण देता है, तो उन्हें बदले में चाय और वडापाव (Tea and Vadapav) मिलेगा। ऐसे में महानगरपालिका द्वारा संबंधितों को इनकी भरपाई की जाएगी।

    शहरवासी कोल्डड्रिंक या पीने के पानी की प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग करने के बाद खाली बोतलें जहां-तहां फेंक देते हैं। इससे परिसर गंदा नजर आता है औऱ यह पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचाता है। इसके लिए महानगरपालिका ने प्रोत्साहन अद्वितीय प्लास्टिक प्रबंधन गतिविधियों को लागू करने का निर्णय लिया है। 

    पांच बोतलें देने पर मिलेगा एक कप चाय

    कचरा संग्रहकर्ता या अन्य नागरिक पानी और शीतल पेय की खाली प्लास्टिक की बोतलें एकत्र करेंगे और उन्हें छोटे होटल व्यवसायियों या टैपर, ठेला खुदरा विक्रेताओं को सौंप देंगे। इसके बदले में महानगरपालिका ने बोतल लेने वाले को चाय, नाश्ता और भोजन के रूप में मुआवजा देने का फैसला किया है। पांच बोतलें लेने वाले को एक कप चाय दी जाएगी और दस बोतलें लेने वाले को एक होटल व्यवसायी या रिटेलर द्वारा वडा पाव दिया जाएगा।

    होटल व्यवसायी को कराना होगा पंजीकरण

    शहर के छोटे होटल व्यवसायी जो इसमें रुचि रखते हैं या टपरी, ठेला डीलरों को महानगरपालिका के साथ काम करना होगा। एकत्र की गई खाली प्लास्टिक की बोतलों का भार महानगरपालिका को हस्तांतरित करने के बाद, चयनित छोटे होटल व्यवसायियों या टपरी-ठेला डीलरों को चाय, नाश्ता और भोजन के लिए किए गए खर्च की प्रतिपूर्ति की जाएगी। पांच बोतलों पर एक चाय देने के बाद 10 रुपए और दस बोतलें जमा करने पर एक वडापाव देने के बाद 15 रुपए की प्रतिपूर्ति की जाएगी। इसके लिए इन पेशेवरों को महानगरपालिका में आवेदन कर पंजीकरण कराना होगा। महानगरपालिका के मुख्य प्रशासनिक भवन में स्थित स्वास्थ्य प्रधान कार्यालय, द्वितीय तल पर पंजीकरण कर आवेदन जमा किए जा सकते हैं। होटल व्यवसायियों या टपरी, ठेला विवरण एमएमटी का पंजीकरण कराने के लिए उनके पास व्यवसाय के स्थान पर एक आधिकारिक खाद्य लाइसेंस के साथ-साथ साफ-सफाई की भी आवश्यकता होगी।