Pavana dam
File

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) समेत समस्त मावल तालुका (Maval Taluka) के लोगों की प्यास बुझाने वाले पवना डैम (Pawana Dam) के इलाके में जोरदार बारिश (Heavy Rain) हो रही है। पिछले 24 घंटे में 55 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। नतीजतन, बांध में पानी के भंडारण में 2.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वहीं लोनावला क्षेत्र में पिछले 24 घंटों में 146 मिमी बारिश दर्ज हुई है।

    पिंपरी-चिंचवड सहित मावल क्षेत्र के विभिन्न गांवों के लिए पवना बांध पानी का मुख्य स्रोत है। वर्तमान में पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका डैम से 510 एमएलडी पानी लेता है। 

    पूरे जून माह में बारिश नहीं हुई थी

    शहर में पानी की आपूर्ति के लिए पवना नदी पर रावेत और पुनावले के बीच बांध से अशुद्ध पानी निकाला जाता है। सेक्टर 23 निगडी में पानी को शुद्ध कर शहरवासियों को सप्लाई किया जाता है। इस साल गर्मी तेज थी। पूरे जून माह में बारिश नहीं हुई थी। इससे जल संकट पैदा हो गया। हालांकि, 1 जुलाई से जोरदार बारिश शुरू हो गई। इसलिए जल संकट टल गया है।

    पवन बांध में स्थिति

    • पिछले 24 घंटों में वर्षा :55 मिमी
    • 1 जून से वर्षा : 392 मिमी
    • पिछले वर्ष की अब तक की कुल वर्षा: 545 मिमी
    • बांध में वर्तमान जल संग्रहण:19.45 प्रतिशत
    • आज के बांध में पिछले साल का जल संग्रहण : 34.28 प्रतिशत
    • पिछले 24 घंटों में पानी की आपूर्ति में वृद्धि: 2.6 %
    • 1 जून से जलापूर्ति में वृद्धि : 2.6 प्रतिशत

    भूशी डैम ओवरफ्लो

    लोनावला का मुख्य पर्यटन स्थल भूशी डैम बुधवार सुबह सात बजे ओवरफ्लो हो गया। बांध के ओवरफ्लो होने की खबर शहर में जंगल की आग की तरह फैल गई, स्थानीय लोगों और पर्यटकों के भूशी बांध पर आने लगे। पिछले साल की तुलना में इस साल बांध भरने में देरी के बावजूद व्यापारियों को उम्मीद थी कि पर्यटन सीजन सुचारू रूप से चलेगा। लोनावला में भूशी बांध मुख्य पर्यटक आकर्षण है। यहां हर साल लाखों पर्यटक आते हैं और बरसात के मौसम का आनंद लेते हैं। इस आने वाले वीकेंड पर भारी भीड़ होने की संभावना है।