अखबार में नहीं मिलेंगे खाद्य पदार्थ, जानें क्या है कारण

    Loading

    पुणे: वड़ा पाव (Vada Pav) एक ऐसा व्यंजन है जिसे लोग नाश्ता से लेकर लंच और डिनर तक में खाते हैं। न सिर्फ वडा पाव बल्कि ऐसे ढेरों खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें होटल (Hotels), स्टाल्स (Stalls) पर अख़बार (Newspaper) में लपेट कर बेचा जाता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि महाराष्ट्र एफडीए (Maharashtra FDA) ने खाद्य सामग्री को अख़बार में लपेटने पर रोक लगा दी है।

    अख़बार की प्रिंटिंग के लिए उपयोग होने वाली स्याही में डाइब्युटिल फथलेट और डाइन आइसोबुटिल केमिकल होते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होते हैं। इसलिए महाराष्ट्र एफडीए ने नया आदेश पारित कर खाद्य पदार्थों पर लगे अतिरिक्त तेल को सुखाने के लिए टॉवल पेपर या टिश्यू पेपर के इस्तेमाल करने का सुझाव दिया गया है। जिसके कारण पुणेकरों को अब ऐसे पदार्थों को बेचने के लिए अख़बार का उपयोग बंद करना पड़ेगा।

    धड़ल्ले से बिक रहे हैं अख़बार में लिपटे खाद्य पदार्थ

    एफडीए द्वारा जारी किए गए परिपत्र के अनुसार होटल, दुकानदार या खाद्य पदार्थ बेचने वाले यदि अखबार में खाद्य सामग्री बेचना जारी रखेंगे तो उन पर कार्रवाई की जाएगी। पोहा, वडा पाव, पकोड़े और समोसे आदि खाद्य पदार्थों को धड़ल्ले से अख़बार में लपेटकर बेचा जाता है।