Illegal Telephone Exchange

    पुणे: एक संयुक्त अभियान में बेंगलुरु सिटी पुलिस (Bangalore City Police) की केंद्रीय अपराध शाखा (CCB) और सेना की दक्षिणी कमान की सैन्य खुफिया इकाई ने एक अवैध टेलीफोन एक्सचेंज (Illegal Telephone Exchange) रैकेट का भंडाफोड़ किया है। बताया जा रहा है कि इसका इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय फोन कॉल (International Phone Call) को स्थानीय कॉल में बदलने के लिए किया जा रहा था। अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तानी खुफिया कर्मी ने भी जासूसी के मकसद से इसका इस्तेमाल किया।

    पुलिस ने केरल के वायनाड जिले के शराफुद्दीन (41, चुडेल, मोईदीन कोया)  को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों के अनुसार, आरोपी ने कई मोबाइल सिम कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से जोड़कर, अंतरराष्ट्रीय फोन कॉल को स्थानीय कॉल में परिवर्तित करता था। उसने चार स्थानों पर अवैध रूप से टेलीफोन एक्सचेंज बनाया था। इस प्रकार वह  दूरसंचार नेटवर्क को धोखा देकर, देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ कर रहा था। यह इनपुट तब सामने आया जब पाकिस्तानी खुफिया गुर्गों ने रक्षा स्थापना से जानकारी प्राप्त करने के लिए SIMBOX में से एक का इस्तेमाल किया।

    2,144 सिम कार्ड लगाने के लिए 58 इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल

    प्रारंभिक जांच में पता चला है कि आरोपी ने भुवनेश्वरी नगर, चिक्कासांद्रा और सिद्धेश्वर लेआउट के चार स्थानों पर 2,144 सिम कार्ड लगाने के लिए 58 इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल किया। सीसीबी अधिकारियों ने बेंगलुरु शहर के साइबर अपराध पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया है और अपनी जांच जारी रखे हुए है। इस ऑपरेशन को बेंगलुरु में सीसीबी यूनिट और मिलिट्री इंटेलिजेंस सदर्न कमांड यूनिट के अधिकारियों ने अंजाम दिया।