Indrayani Thadi 2023

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) और पुणे जिले (Pune District) में दर्शकों के आकर्षण का केंद्र बने ‘इंद्रायणी थड़ी-2023’ महोत्सव (Indrayani Thadi-2023 Festival) ने पांच दिनों में साढ़े सात करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार किया है। शिवांजलि सखी मंच की अध्यक्ष पूजा लांडगे ने इसकी जानकारी देते हुए यह भी दावा किया है कि दर्शकों ने इस उत्सव को ‘रिकॉर्ड तोड़’ प्रतिक्रिया दी है और 24 लाख से अधिक लोगों की भीड़ उमड़ी रही। 

    बीजेपी के शहर अध्यक्ष और विधायक महेश लांडगे (MLA Mahesh Landge) की परिकल्पना के साथ महिला सशक्तिकरण और नवागतों को अवसर देने के उद्देश्य से ‘इंद्रायणी थड़ी-2023’ महोत्सव का आयोजन किया गया। इस महोत्सव का उद्घाटन 25 जनवरी को उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और पालकमंत्री चंद्रकांत पाटिल ने किया था। रविवार को राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की उपस्थिति में महोत्सव का समापन हुआ। इस मौके पर विश्व हिंदू परिषद के भारतीय सत्संग के प्रमुख दादा वेदक, क्षेत्र प्रचारक अन्ना पंडित मौजूद रहे।

    20 हजार महिलाओं को रोजगार मिला

    इस उत्सव को पूरे महाराष्ट्र से महिला बचत समूहों से प्रतिक्रिया मिली। 17 एकड़ भूमि में फैले इस महोत्सव में 1,000 से अधिक महिला स्वयं सहायता समूहों को स्टॉल वितरित किए गए। इससे करीब 20 हजार महिलाओं को रोजगार मिला। महोत्सव में भारी आवक को देखते हुए महिला वर्ग में संतोष व्यक्त किया गया। अयोध्या में भगवान श्री राम मंदिर की भव्य प्रतिकृति, गांव की संस्कृति, धर्मवीर छत्रपी संभाजी महाराज और शूरवीर मराठा सरदार की मूर्तियां जगह-जगह आकर्षण का केंद्र बनीं। साथ ही, दिवंगत विधायक लक्ष्मण जगताप, मुक्ता तिलक, बाबूराव पाचरने, दिगंबर भेडगे की प्रतिमाएं बीजेपी के प्रति अपनी निष्ठा दिखाने के लिए लगाई गईं। उसके द्वारा बीजेपी की निष्ठा और आभार व्यक्त किया गया। उपमुख्यमंत्री फडणवीस, पालक मंत्री पाटिल ने इस अवधारणा की सराहना की।

    इंद्रायणी थडी की चर्चा संपूर्ण महाराष्ट्र में हुई

    समापन कार्यक्रम में पद्मश्री दादासाहेब इदते, राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार विजेता आयुष तपकीर, अंतरराष्ट्रीय गिर्यारोक गिरिजा लांडगे, शाहिर चेतन हिंगे, हिंदकेसरी अभिजीत कटके, पुणे जिला योजना समिति सदस्य विजय फुगे, कालूराम नढे को सम्मानित किया गया। दिलचस्प बात यह है कि पिछले पांच दिनों से चल रहे इस मेले में कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। पुलिस और पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका प्रशासन ने सहयोग किया। भारी भीड़ के बीच बिना किसी रोक-टोक के महोत्सव का आयोजन किया गया। इस महोत्सव में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, पालकमंत्री चंद्रकांत पाटील, शिवप्रतिष्ठान हिंदूस्थान के संस्थापक संभाजी भिडे, प्रखर हिंदूत्ववादी अध्यात्मिक गुरू कालिचरण महाराज, भाजपा महिला प्रदेशाध्यक्षा चित्रा वाघ, हिंदू राष्ट्रसेना के संस्थापक धनंजय देसाई, गोरक्षक शिवशंकर स्वामी के साथ सर्वदलीय विधायक, सांसद, जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी रही। इसके अलावा अभिनेता पुष्कर श्रोत्री, स्वप्नील जोशी के साथ मराठी फ़िल्म इंडस्ट्री के कई कलाकारों ने यहां प्रस्तुति दी। इन सबके कारण इंद्रायणी थडी की चर्चा संपूर्ण महाराष्ट्र में हुई। 

    विधायक लांडगे ने ज्ञापित किया धन्यवाद

    विधायक महेश लांडगे ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने और नवागंतुकों को अवसर देने के उद्देश्य से शुरू किया गया यह महोत्सव फलदायी रहा है। पुणे जिले के इतिहास में इस तरह का यह पहला आयोजन है, जिसमें इतनी अधिक भीड़ है। महाराष्ट्र की सबसे बड़ी ‘इंद्रायणी थड़ी’ के रूप में यह आयोजन मात्र चार-पांच वर्षों में प्रसिद्ध हुआ। सभी दर्शक, पिंपरी-चिंचवडकर, प्रतिभागी महिला बचत समूह, स्टॉल धारक, समन्वय समिति, पुलिस प्रशासन, पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका प्रशासन और मेरे सहयोगी सीधे तौर पर इस निर्माण में शामिल थे। यह महोत्सव सफल रहा विधायक लांडगे ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अप्रत्यक्ष रूप से योगदान देने वाले सभी लोगों का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।