Bribe, Maharashtra
महाराष्ट्र में रिश्वत

Loading

पुणे: महाराष्ट्र (Maharashtra News) में आये दिन रिश्वतखोरी और कई तरह के अपराध की खबरें सामने आती है। ऐसे में अब पुणे से रिश्वत का मामला सामने आया है। दरअसल नगर निगम के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल कॉलेज (Bharat Ratna Atal Bihari Vajpayee Medical College) के डाॅ. आशीष बनगीनवार को एंटी करप्शन ब्यूरो ने  10 लाख रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा था। यह मामला सामने आने के बाद अब पुणे नगर निगम द्वारा नियुक्त तीन सदस्यीय समिति की रिपोर्ट आयुक्त को सौंप दी गई है। इस रिश्वत के मामले में डीन को दोषी पाया गया है और अब आगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आइए जानते है क्या है पूरी खबर… 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें मेयर, डिप्टी मेयर, स्थायी समिति अध्यक्ष, सदन के नेता, विपक्ष के नेता, सभी दलों के नेता, आयुक्त, अतिरिक्त आयुक्त, स्वास्थ्य प्रमुख, कॉलेज प्राचार्य, सिटी इंजीनियर, कानूनी सलाहकार शामिल हैं। हालांकि, वर्तमान में पुणे नगर निगम हॉल मौजूद नहीं है। इसलिए इस ट्रस्ट पर फिलहाल सिर्फ प्रशासनिक अधिकारी ही हैं। 

इस बारे में खबर सामने आई है कि नगर निगम के अटल बिहारी वाजपेयी  मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए मैनेजमेंट कोटे की 15 सीटें हैं। एक साल के लिए नियमानुसार 7 लाख रुपये फीस। लेकिन आपको बता दें कि मैनेजमेंट कोटा के लिए नियमित फीस से तीन गुना 21 लाख रुपये वसूले जाते हैं।  अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) से 35 लाख रुपये की नियमित फीस का पांच गुना शुल्क लिया जाता है। लेकिन, यह दिखावा किया जा रहा था कि नियमित प्रबंधन कोटे से प्रवेश लेने वालों को एनआरआई कोटे से प्रवेश लेना होगा। इसलिए कहा गया कि पांच साल में 60 से 80 लाख रुपये अतिरिक्त फीस देनी होगी। 

इस पर समझौता कर 60 लाख की जगह 16 से 20 लाख रुपये की मांग की गयी। प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए संस्थान स्तर पर प्रस्तावित 15 सीटों पर प्रवेश के दौरान अभिभावकों से लाखों रुपये की रिश्वत लेने के मामले में यह कार्रवाई की गई। इस मामले में पुणे नगर निगम सतर्कता समिति के अध्यक्ष महेश पाटिल, स्वास्थ्य प्रमुख डॉ. सामान्य प्रशासन विभाग के उपायुक्त भगवान पवार, सचिन इथापे ने समिति की नियुक्ति की।

समिति ने रिपोर्ट सौंपने के लिए समय बढ़ाने की मांग की थी। उसके अनुसार, समिति ने आज अपनी रिपोर्ट आयुक्त विक्रम कुमार को सौंप दी। कमिश्नर विक्रम कुमार ने कहा कि डीन दोषी पाए गए हैं और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ऐसे में अब यह देखना होगा कि  डीन को अब कोनसी सजा सुनाई जाती है।