deputy rto pimpri chinchwad
File Photo

Loading

पिंपरी: सरकार ने राज्य परिवहन विभाग के नये सुझावों को मंजूरी दे दी है। इससे कई वर्षों से रुके प्रमोशन का रास्ता साफ हो गया है। नई संरचना के अनुसार नौ उप-क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों को क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) के रूप में मान्यता दी गई है।

पिंपरी-चिंचवड का स्वतंत्र ‘आरटीओ’

पुणे प्रादेशिक परिवहन कार्यालय के आरटीओ के तहत पिंपरी-चिंचवड, पुणे, बारामती, अकलूज और सोलापुर में उपप्रादेशिक परिवहन कार्यालय था। लेकिन नये पैटर्न के अनुसार अब पिंपरी-चिंचवड और सोलापुर में स्वतंत्र ‘आरटीओ’ कार्यालय होगा।  पुणे आरटीओ के तहत पुणे व बारामती उपप्रादेशिक परिवहन कार्यालय ही रहेगा। सोलापुर आरटीओ के तहत सोलापुर और अकलूज उपप्रादेशिक परिवहन कार्यालय होगा।

आरटीओ’ का काम होगा प्रभावी

राज्य परिवहन विभाग की रूपरेखा पहली बार 2016 में परिवहन आयुक्तालय द्वारा सरकार के समक्ष प्रस्तुत की गई थी। उसके बाद सरकार द्वारा सुझाए गए अपडेट आंकड़े प्रस्तुत किए गए। इसे 22 सितंबर 2022 को सैद्धांतिक मंजूरी दी गई थी। परंतु अब राज्य सरकार के आदेश से यह पैटर्न लागू होने वाला है।  मोटार वाहन विभाग कर्मचारी संगठन व महाराष्ट्र राज्य ने यह पैटर्न तैयार किया है। आरटीओ का सिस्टम २०१४ के बाद पूरी तरह बदल गई। इससे पहले काम की अलग पद्धति थी। पहले के पैटर्न के अनुसार कुछ मौजूदा पद समाप्त हो गए थे। परंतु अब नई आकृतिबंध लागू होने कारण प्रचलित कामकाज के अनुसार पदों का निर्माण किया जाएगा। नए पैटर्न के अनुसार कामकाज शुरू होने के बाद आरटीओ का कामकाज अधिक प्रभावी होने की उम्मीद की जा रही है।

जल्द होगी रिक्त पदों पर भर्ती

पिछले चार से पांच सालों से परिवहन विभाग में लिपिक से लेकर प्रादेशिक परिवहन अधिकारी तक का प्रमोशन रुका हुआ है। पिछले कई सालों से बारामती, कोल्हापुर, सांगली, सोलापुर, श्रीरामपुर में आरटीओ, डिप्टी आरटीओ, सहायक आरटीओ के पद रिक्त है। इसके कारण कामकाज में समस्या आ रही थी।स्थानांतरण नीति के अनुसार, आरटीओ में अधिकारियों का हर तीन साल में स्थानांतरण होने की उम्मीद है। परंतु परिवहन विभाग के आंकड़े स्वीकार नहीं से पिछले चार साल से कोई तबादला नहीं हुआ है।अब आंकड़ा मंजूर होने से जल्द ही तबादला होने की संभावना है।