Shekhar Singh

    Loading

    पिंपरी: गणेशोत्सव की पृष्ठभूमि पर पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) कमिश्नर शेखर सिंह (Commissioner Shekhar Singh) ने गणेश विसर्जन (Immersion Ghats) घाटों की सफाई पर चल रहे अंतिम चरण के कार्य के अंतिम चरण के स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने प्रशासन को निर्देश दिए कि इस बात का ध्यान रखें कि गणेश जुलूस मार्ग और विसर्जन घाट पर महानगरपालिका की ओर से दी जाने वाली सेवा सुविधाओं में कोई कमी न हो। इस वर्ष उत्साह के माहौल में गणेशोत्सव मनाया जाएगा और घाट पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के गणेश विसर्जन के लिए आने की संभावना है। इसके अलावा, गणेश की स्थापना और विसर्जन के लिए जुलूसों की संख्या भी बढ़ने की संभावना है। इसी पृष्ठभूमि में महानगरपालिका प्रशासन युद्धस्तर पर तैयारी कर रहा है। 

    कमिश्नर शेखर सिंह ने विसर्जन घाटों पर सुरक्षा, स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन के तहत विभिन्न सुविधाओं का निरीक्षण किया। गणेश विसर्जन घाटों पर दिशा सूचक और गंतव्य संकेतक बोर्ड लगाने, विसर्जन घाटों पर निर्माल्य कुंड स्थानों को तय करने, उनके बोर्ड लगाने, घाटों पर लाइफगार्ड नियुक्त करने, केंद्रीय नियंत्रण कक्ष के साथ समन्वय स्थापित करने, अग्निशमन प्रणाली, आपदा प्रबंधन प्रणाली को चालू रखने, नागरिकों को पीने का पानी उपलब्ध कराने, विसर्जन घाटों का सौंदर्यीकरण करने के निर्देश महानगरपालिका कमिश्नर ने दिए। कमिश्नर ने गणेशोत्सव को हर्षोल्लास के साथ मनाते हुए पर्यावरण का ध्यान रखने की भी नागरिकों से अपील की।

    इन घाटों का किया मुआयना 

    पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के ‘ब’ क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत वाल्हेकरवाडी में जाधव घाट, चिंचवडगांव में थेरगांव पूल घाट, ग क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत पिंपरी में सुभाषनगर झुलेलाल घाट, ड क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत वाकड में विसर्जन घाट, ह क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत वेताल महाराज उद्यान के पास सांगवी घाट, क क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत इंद्रायणी नदी पर मोशी घाट, इ क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत मोशी खदान आदि का मुआयना किया गया। इस दौरे में अतिरिक्त आयुक्त जितेंद्र वाघ, शहर अभियंता मकरंद निकम, सहशहर अभियंता संजय खाबडे, संजय कुलकर्णी, डॉ. ज्ञानदेव जुंधारे, मुख्य सुरक्षा अधिकारी उदय जरांडे, आपदा प्रबंधन अधिकारी ओमप्रकाश बहीवाल, उप आयुक्त अजय चारठाणकर, रविकिरण घोडके, जनसंपर्क विभाग के प्रफुल्ल पुराणिक, क्षेत्रीय अधिकारी सोनम देशमुख, अण्णा बोदडे, उमाकांत गायकवाड, राजेश आगले, विनोद जलक, विजय कुमार थोरात के साथ क्षेत्रीय कार्यालयों के संबंधित अधिकारी, कर्मचारी शामिल थे।