PMPML Bus Stop
File

Loading

पुणे: पुणे महानगर परिवहन महामंडल (Pune Metropolitan Transport Corporation) की 490 बसें हर दिन पुणे महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (PMRDA) की सीमा में चलती है। इससे हर दिन ढाई लाख लोग सफर कर रहे हैं। पुणे शहर (Pune City) के बाद पीएमआरडीए की सीमा में सबसे अधिक बसें चल रही हैं। इसमें पिंपरी-चिंचवड शहर (Pimpri-Chinchwad City) की तुलना में अधिक लोग सफर कर रहे हैं। इससे पीएमपी को पीएमआरडीए सीमा से हर महीने हर महीने 12 करोड़ की कमाई हो रही है।

पीएमपी ने अपने द्वारा दी जाने वाली यात्री सेवा की शहर के अनुसार जानकारी संकलित की है। इसके अनुसार, पुणे के बाद पीएमआरडीए की सीमा में सबसे अधिक बसें चलती है और फेरियां लगाई जाती है। पीएमआरडीए की सीमा से हर दिन ढाई लाख लोग पीएमपी बस से सफर कर रहे है। पीएमपी को महीने में पीएमआरडीए सीमा के यात्रियों से 12 करोड़ 33 लाख 96 हजार रुपए की इनकम हो रही है। पुणे शहर में हर दिन बस से 6 लाख 12 हजार लोग सफर करते है। इससे महीने में पीएमपी को 25 लाख 58 हजार रुपए की इनकम हो रही है। पिंपरी-चिंचवड भाग से 79 हजार और पुणे और पिंपरी-चिंचवड से मिलाकर 2 लाख 37 हजार लोग पीएमपी बसों से सफर कर रहे हैं।

पीएमपी का मिला आर्थिक सहारा

पीएमपी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में पीएमआरडीए के आयुक्त को शामिल करने पर सरकार ने हाल ही में मुहर लगा दी है। ऐसे में अब तक पीएमपी की तरफ से दी जाने वाली सेवा के बदले पीएमआडीए की तरफ से डिपो के लिए जगह,आर्थिक मदद मिलने का रास्ता साफ हो गया है। पीएमपी की तरफ से पीएमआडीए से वर्ष में 187 करोड़ और छह जगहों पर डिपो के लिए जगह देने की मांग की है। साथ ही फिलहाल इस्तेमाल किए जा रहे पीएमआरडीए की जगह पीएमपी के लिए स्थायी रुप से इस्तेमाल के लिए रखने की मांग की गई है। ये सभी चीजें पीएमपी को मिलने की संभावना है। इससे पीएमपी को बड़ी आर्थिक मदद मिलेगी।

शहर की तुलना में पीएमआडीए में कर्म खर्च

पुणे और पिंपरी-चिंचवड शहर में नौकरी अथवा व्यवसाय के लिए आने वाले अधिकांश लोग पीएमआरडीए की सीमा में रहते हैं। पुणे और पिंपरी-चिंचवड परिसर में रहने के लिए आने वाले खर्च पीएमआरडीए की सीमा में कम हैं। इस वजह से नागरिक शहर के बाहर रहने को पसंद करते है। ये नागरिक पीएमआरडीए की सीमा में रहकर नौकरी अथवा बिजनेस के लिए पीएमपी बस से शहर में आते है। ऐसे में पीएमआरडीए की सीमा से बस से सफर करने वालों की संख्या अधिक हैं।