Single Use Plastic Ban
Photo Credit- Twitter/ExperiencityCAD

    Loading

    पुणे : प्लास्टिक (Plastic) के इस्तेमाल और बिक्री को लेकर कारोबारियों (Traders) के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने से पहले जन जागरूकता (Public Awareness) की जाए, ऐसी अपिल व्यापारियों ने  महानगरपालिका प्रशासन (Municipal Administration) से की है। हलाकिं, महानगरपालिका प्रशासन ने कार्रवाई पर कायम रहते हुए प्रशासन को सहयोग करने की अपील व्यवसायियों से की है। 

    प्लास्टिक प्रतिबंध को प्रभावी ढंग से लागू करने के उद्देश्य से शुक्रवार को महानगरपालिका में बैठक का आयोजन किया गया था। बैठक में महानगरपालिका , महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी और शहर के विभिन्न व्यवसायिक संघों के प्रतिनिधि मौजुद थे। गैर-बायोडिग्रेडेबल कचरे का नागरिकों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव के चलते केंद्र सरकार ने प्लास्टिक और थर्मोकोल की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस बैठक में कौन सी प्लास्टिक की वस्तुओं की अनुमति है और किन वस्तुओं पर प्रतिबंध है, इस संबंध में प्रस्तुति दी गई। 

    महानगरपालिका ने एक कक्ष का गठन किया 

    महानगरपालिका प्रशासन ने सिंगल यूज प्लास्टिक और कैरी बैग पर पूर्ण प्रतिबंध को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए सहयोग की अपील की। इस समय सभी व्यवसायियों के संघों ने मांग की कि व्यवसायियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के पहले जन जागरूकता फैलाई जाए। इस वक्त प्लास्टिक बैन के क्रियान्वयन के लिए महानगरपालिका ने एक कक्ष का गठन किया। साथ ही प्लास्टिक प्रतिबंध के बारे में जन जागरूकता पैदा करने, कपड़े की थैलियों के लिए बायबैक सिस्टम लागू करने के साथ कई पर्यावरण हितैषी गतिविधियों को लागू करने का निर्णय लिया है।