Purandar

    Loading

    पुणे: पुरंदर (Purandar ) में प्रस्तावित अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (International Airport) का काम पिछले पौने दो वर्षो से ठप है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) ने पुरानी जगह पर एयरपोर्ट बनाने की घोषणा की है, लेकिन अभी तक नई सरकार ने प्रोजेक्ट को लेकर किसी तरह की हलचल शुरू नहीं की है। ऐसे में अब इस प्रोजेक्ट को लेकर सवाल खड़े हो गए है।

    पुणे जिले के लिए अलग से अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए पुरंदर तालुका के 2,832 हेक्टेयर जमीन निश्चित की गई है। इसके अनुसार केंद्र सरकार के रक्षा, उड्डन मंत्रालय, वन जैसे कई मंत्रालय की परमिशन लेकर सभी प्रक्रिया पूरी की गई थी। एयरपोर्ट से प्रभावित होने वाले सात गांवों के भूमि अधिग्रहण के लिए जगह की माप कर स्थानीय लोगों के साथ समन्वय कर उनका पुनर्वसन या दिए जाने वाले मुआवजे की प्रक्रिया पूरी हो गई है।

    रक्षा मंत्रालय ने नई जमीन से किया इंकार

    प्रभावित लोगों को समृद्धि एक्सप्रेस-वे की तर्ज पर मुआवजा दिया जाएगा। प्रोजेक्ट प्रभावित लोगों को रोजगार मिले इसके लिए कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया था। साथ ही एयरपोर्ट के विकास के लिए महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास कंपनी (एमएडीसी) नियुक्त कर फंड भी दिया गया, लेकिन राज्य में सत्ता परिर्वतन के बाद महाविकास आघाडी सरकार बनने पर एयरपोर्ट की जगह बदल दी गई। स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ सीनियर नेता शरद पवार के नेतृत्व में एयरपोर्ट की नई जगह को लेकर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की गई थी, लेकिन रक्षा मंत्रालय की तरफ से नई जमीन से इंकार कर दिया गया।

    भूमि अधिग्रहण से जुड़े डॉक्यूमेट्स की प्रक्रिया का काम पूरी तरह बंद

    महाविकास आघाडी सरकार गिरने के बाद पुरंदर तालुका के पूर्व विधायक विजय शिवतारे ने एयरपोर्ट प्रोजेक्ट पुरानी जगह पर ले जाने का प्रयास शुरू किया है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सासवड में आयोजित सार्वजनिक सभा में इसे लेकर बयान दिया था, लेकिन प्रत्यक्ष रुप से प्रोजेक्ट को लेकर कोई प्रगति नहीं हुई। स्थानीय प्रशासकीय स्तर पर जमीन की माप, डॉक्यूमेंट्स की जांच या इससे जुड़े काम बंद कर दिए गए है। साथ ही एमएडीसी की तरफ से भूमि अधिग्रहण को लेकर लगने वाले डॉक्यूमेंट्स की प्रक्रिया का काम भी पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। राज्य सरकार के स्तर पर भी अभी तक किसी प्रकार की पहल नहीं होने से एयरपोर्ट का मुद्दा फिर से लटक गया है।

    तब तक यह काम शुरू नहीं किया जाएगा

    पुरंदर एयरपोर्ट को लेकर एमएडीसी की तरफ से चल रहा काम पहले ही बंद कर दिया गया है। प्रोजेक्ट को लेकर राज्य सरकार की तरफ से जब तक निर्देश नहीं मिलते है तब तक यह काम शुरू नहीं किया जाएगा। राज्य सरकार के आदेशानुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।  यह जानकारी एमएडीसी के विभागीय अधिकारी दीपक नलावडे ने दी है।