पिंपरी-चिंचवड में आजादी के अमृत महोत्सव पर विशेष स्वच्छता अभियान

    पिंपरी: आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के अवसर पर पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) की ओर से शहर के सभी आठ क्षेत्रीय कार्यालयों के अंतर्गत, 12 अगस्त से 15 अगस्त तक विभिन्न स्थानों पर “प्लोगेथॉन मिशन” (विशेष स्वच्छता मिशन) आयोजित किया जाएगा। इसकी जानकारी देते हुए पिंपरी चिंचवड महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक राजेश पाटिल ने नागरिकों, छात्रों, सामाजिक, शैक्षणिक, पर्यावरण संगठनों आदि से इस गतिविधि में भाग लेने की अपील की है।

    स्वतंत्रता संग्राम में शहीद हुए क्रान्तिकारियों, स्वाधीनता संग्राम सेनानियों और देश के प्रति सेवा भाव को नमन करने के लिए केन्द्र सरकार और राज्य सरकार के निर्देशानुसार महानगरपालिका की ओर से स्वतंत्रता उत्सव का अमृत उत्सव मनाया जा रहा है। इसमें ‘हर घर त्रिरंगा’, रक्तदान शिविर, व्याख्यान श्रृंखला, पुस्तक महोत्सव, प्रभातफेरी, प्लोगाथन अभियान आदि गतिविधियां शामिल हैं। शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के उद्देश्य से 12 अगस्त को महानगरपालिका के ए और एफ क्षेत्रीय कार्यालय, 13 अगस्त को बी और सी क्षेत्रीय कार्यालय, डी और ई क्षेत्रीय कार्यालय 14 अगस्त और 15 अगस्त 2022 को जी और एच क्षेत्रीय कार्यालयों के तहत प्लोगेथॉन अभियान का संचालन करेंगे।  

     ‘सेल्फी विद क्लॉथ बैग’ अभियान चलाया जाएगा

    इस दौरान पदयात्रा का आयोजन किया गया है और ‘एकल उपयोग प्लास्टिक विरोधी जागरूकता अभियान’ लागू किया जाएगा। नागरिकों को प्लास्टिक मुक्त होने की शपथ दिलाई जाएगी। साथ ही फल, सब्जी विक्रेताओं, टपरी, ठेला विक्रेताओं को कपड़े के थैलों के उपयोग के प्रति जागरूक करने के लिए ‘सेल्फी विद क्लॉथ बैग’ अभियान चलाया जाएगा। डिजिटल चित्ररथ का उपयोग स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव, घर-घर तिरंगा, स्वच्छता, प्लास्टिक मुक्त और स्कूलों, कॉलेजों के छात्रों, वरिष्ठ नागरिकों, स्वयंसेवी संगठनों, स्वयं सहायता समूहों, गणेश मंडलों के बारे में नागरिकों में जागरूकता पैदा करने के लिए किया जाएगा। स्वतंत्रता का जश्न मनाने के लिए क्लब, हाउसिंग सोसाइटी, नागरिक और अन्य संगठनों ने बड़ी संख्या में भाग लिया।आयुक्त राजेश पाटिल ने भी कहा कि अमृत महोत्सव उत्साह के साथ मनाया जाना चाहिए।