फंड लेते हो न फिर पिंपरी-चिंचवडकरों को सुविधा भी दो: विधायक लक्ष्मण जगताप

    Loading

    पिंपरी: संचालन के लिए पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) से फंड (Funds) लेते हो न, फिर पिंपरी-चिंचवडकरों ( Pimpri-Chinchwadkars) को पर्याप्त सुविधा भी दो। इन शब्दों में बीजेपी के वरिष्ठ नेता और विधायक लक्ष्मण जगताप (MLA Laxman Jagtap) ने पीएमपीएमएल प्रबंधन को जमकर लताड़ लगाई है। महानगरपालिका सीमा में किवले के मुकाई चौक में पीएमपीएमएल के लिए सुसज्ज बीआरटी बस टर्मिनल बनाया गया है, जिसका पूरी क्षमता से इस्तेमाल नहीं हो रहा और शहरवासियों को असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। इस पर प्रबंधन को लिखे एक खत में विधायक जगताप ने कड़ी नाराजगी जताई है।

    पीएमपीएमएल के लिए एक सुसज्जित बीआरटीएस बस टर्मिनल का निर्माण सात साल पहले मुकाई चौक, किवले में किया गया है। विधायक लक्ष्मण जगताप ने पीएमपीएमएल को पत्र लिखकर नाराजगी जताई है क्योंकि महानगरपालिका द्वारा लाखों की लागत से बनाए गए बस टर्मिनल का पूरी क्षमता से उपयोग नहीं किया जा रहा है। 

    यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा 

    इस बस टर्मिनल के आसपास घनी आबादी वाले क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को पिंपरी-चिंचवड और पुणे के विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों तक पहुंचने में असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। महानगरपालिका के माध्यम से हर साल पीएमपीएमएल को करोड़ों रुपए का भुगतान करने और बस मार्गों पर सुविधाओं के लिए करोड़ों रुपए खर्च करने के बावजूद हमारे शहर के यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है, यह पीएमपीएमएल की विफलता है।

    बस टर्मिनल का पूरी क्षमता से उपयोग नहीं

    किवले के मुकाई चौक पर एक अच्छी तरह से सुसज्जित बस टर्मिनल अनुवर्तन किया गया था। उसके बाद सितम्बर 2015 में सुसज्जित बीआरटीएस बस टर्मिनल के निर्माण का कार्य पूर्ण कर उद्घाटन किया गया। यह बीआरटीएस बस टर्मिनल औंध से सटे सांगवी फाटा से किवले तक मुख्य बीआरटीएस रोड के अंत में स्थापित किया गया है। महानगरपालिका ने इस पर लाखों रुपए ख़र्च किए हैं इसके बावजूद पिछले सात साल से इस बस टर्मिनल का पूरी क्षमता से उपयोग नहीं हो पा रहा है। किवले, मुकाई चौक से पुणे महानगरपालिका भवन और निगडी केवल दो बस रूट उपलब्ध हैं। मुकाई चौक के आसपास रावेत, किवले, मामुर्डी, साईनगर, दत्तनगर, उत्तमनगर, भीमाशंकरनगर आदि घनी आबादी वाले क्षेत्रों के नागरिकों के लिए पीएमपीएमएल प्रशासन फीडर रूट भी शुरू नहीं कर पाया है। इसलिए यहां के नागरिकों को सार्वजनिक यात्रा में काफी असुविधा होती है। इन नागरिकों को निजी वाहनों और रिक्शा से यात्रा करके आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है।  

    …तो यह पीएमपीएमएल प्रबंधन की विफलता होगी

    महानगरपालिका हर साल पीएमपीएमएल को करोड़ों रुपए की निधि देता है। साथ ही विभिन्न बस रूटों पर सुविधाएं बनाने के लिए हर साल करोड़ों रुपए खर्च करती है। इतना खर्च करने के बावजूद अगर पिंपरी-चिंचवड़ के लोगों को अच्छी सार्वजनिक सुविधाएं नहीं दी जाती हैं, तो यह पीएमपीएमएल प्रबंधन की विफलता होगी। दुर्भाग्य से शहर के विभिन्न मार्गों पर बस सेवा शुरू करने और बस यात्राएं बढ़ाने के संबंध में महापौर, स्थायी समिति के अध्यक्ष, अन्य पदाधिकारियों और सर्वदलीय नगरसेवकों के बार-बार निर्देश और सुझावों के बावजूद पीएमपीएमएल कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर रहा है। पीएमपीएमएल प्रशासन अब पिंपरी-चिंचवड शहर के प्रशासन में सुधार करें। साथ ही किवले, मुकाई चौक स्थित बीआरटीएस बस टर्मिनल का तुरंत पूरी क्षमता से उपयोग किया जाए। विधायक जगताप ने सुझाव दिया है कि किवले से पुणे एयरपोर्ट, किवले से स्वारगेट, देहुरोड से हिंजवडी फेज-3, किवले से अलंदी, किवले से चाकन एमआईडीसी, देहुरोड से पिंपरीगांव के रूट पर बसों को बहाल किया जाना चाहिए।