voting
EVM मशीन (फ़ाइल फोटो )

    Loading

    पुणे: कसबा (Kasba By-Elections) और चिंचवड विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव (Chinchwad By-Elections) का ऐलान हो गया है। इन चुनावों के लिए 1,720 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) पहले ही पुणे में आ चुकी हैं। जिला निर्वाचन विभाग द्वारा इन मशीनों का मॉक पोल कराया गया। इस प्रदर्शन में तकनीकी खराबी वाली मशीनों को वापस केंद्रीय चुनाव आयोग को भेज दिया गया है। 

    विधायक मुक्ता तिलक के निधन से कसबा और विधायक लक्ष्मण जगताप के निधन से चिंचवड विधानसभा क्षेत्र की सीटें रिक्त हुए हैं। मंगलवार (31 जनवरी) को चुनाव की अधिसूचना जारी हुई और नामांकन शुरू हो गया। इन दोनों सीटों पर 26 फरवरी को मतदान होना है। इसी पृष्ठभूमि में रविवार (29 जनवरी) को जिला निर्वाचन विभाग द्वारा मतदान का प्रदर्शन किया गया। उसके लिए पंजीकृत राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बुलाया गया था। साथ ही केंद्रीय चुनाव आयोग के अधिकारियों, चुनाव निर्णय अधिकारियों, जिला प्रशासन के अधिकारियों, उपजिला निर्वाचन अधिकारी की मौजूदगी में मॉक पोल किया गया। 

    कुल 1,720 मशीनों का हुआ प्रदर्शन 

    कसबा, चिंचवड़ उपचुनाव के लिए पुणे में कुल 1,720 वोटिंग मशीनें उपलब्ध कराई गईं। इसमें बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट, वीवीपैट जैसी मशीनें शामिल हैं। इनमें से 1,664 बैलेट यूनिट, 1,617 कंट्रोल यूनिट और 1,620 वीवीपैट मशीन मतदान प्रदर्शन के बाद अच्छी स्थिति में हैं, जबकि 54 बैलेट यूनिट, 97 कंट्रोल यूनिट और 94 वीवीपीएटी मशीनों में तकनीकी खराबी पाई गई। चुनाव अधिकारी ने यह भी बताया कि खराब मशीनों को केंद्रीय चुनाव आयोग को वापस भेज दिया गया है।