Uma Khapre Pimpri MLA

    Loading

    पिंपरी: विधान परिषद चुनाव (MLC Election) के घमासान में महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्षा उमा खापरे (Uma Khapre) समेत बीजेपी (BJP) के सभी पांचों उम्मीदवार जीत गए हैं। खापरे के रूप में पिंपरी-चिंचवड़ शहर (Pimpri-Chinchwad City) को चौथा विधायक (MLA) मिला है। विधान परिषद में चुने जानेवाली वह शहर की दूसरी नेता हैं। वहीं पिंपरी-चिंचवड़ के उद्योगनगरी की वह पहली महिला विधायक साबित हुई हैं। इससे बीजेपी के साथ ही शहरवासियों और खासकर महिला वर्ग में खुशी की लहर दौड़ गई है। 

    सोमवार को विधानसभा सदस्यों द्वारा चुनकर दिए जाने वाले विधान परिषद के 10 विधायकों की सीटों के लिए चुनाव हुए। इसके लिए 11 प्रत्याशी मैदान में थे। इसमें बीजेपी के पांच, शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के दो- दो और कांग्रेस का एक प्रत्याशी जीता है। इस चुनाव में कांग्रेस को एक सीट का नुकसान हुआ है। इस चुनाव को लेकर पिंपरी चिंचवड़ शहरवासियों की उत्सुकता सतह पर पहुंच गई थी क्योंकि इसमें बीजेपी की ओर से शहर की वरिष्ठ महिला नेता उमा खापरे मैदान में थी। उनकी जीत से बीजेपी के खेमे में खुशी और उत्साह का माहौल है। उनके रूप में बीजेपी को तीसरा विधायक मिला है। 

    पिंपरी-चिंचवड शहर की पहली महिला विधायक 

    पिंपरी-चिंचवड़ शहर में विधानसभा की तीन सीटों पर बीजेपी के लक्ष्मण जगताप, महेश लांडगे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अण्णा बनसोडे बतौर विधायक है। उमा खापरे के रूप में शहर को चौथा विधायक मिला है। वह पिंपरी-चिंचवड शहर की पहली महिला विधायक साबित हुई हैं। विधान परिषद में चुने जानेवाली उमा खापरे शहर की दूसरी नेता हैं। इससे पहले विधायक लक्ष्मण जगताप सबसे पहले विधान परिषद में चुने गए थे। खापरे बीजेपी की पुरानी पीढ़ी और निष्ठावान कार्यकर्ता के रूप में पहचानी जाती हैं। वह पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका में दो बार नगरसेविका चुनी गई, 2001- 2002 में वह महानगरपालिका में नेता प्रतिपक्ष भी रह चुकीं हैं। 

    शहर में बढ़ी बीजेपी की ताकत

    एक आक्रामक महिला नेता के रूप में परिचित खापरे वरिष्ठ बीजेपी नेता स्व. गोपीनाथ मुंडे की कट्टर समर्थक रही हैं। 20 साल से वह बीजेपी के विभिन्न पदों पर कार्यरत रहीं। फिलहाल उन पर महिला मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी है। विधान परिषद चुनाव में वरिष्ठ नेता पंकजा मुंडे का पत्ता काटकर उनकी समर्थक उमा खापरे को प्रत्याशी घोषित किया गया। बहरहाल उनके विधायक चुने जाने से शहर में बीजेपी की ताकत बढ़ गई है।