Bhiwandi Municipal Corporation

Loading

भिवंडी: महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक विजय कुमार म्हसाल (Commissioner Vijay Kumar Mhasal) ने भिवंडी महानगरपालिका (Bhiwandi Municipal Corporation) अधिकारियों की अहम बैठक में कहा कि महानगरपालिका क्षेत्र में प्रापर्टी टैक्स (Property Tax) वसूली के लिए अभय योजना लागू कर संपत्ति कर के बकाए के भुगतान के लिए संपत्ति मालिकों को ब्याज दर में सौ प्रतिशत की छूट दी जाती है, उसके बावजूद टैक्स वसूली का प्रतिशत नहीं बढ़ रही हैं। आने वाले 31 मार्च तक अभय योजना (Abhay Yojana) का लाभ उठाकर संपत्ति कर का भुगतान किया जाए, अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आने वाले समय में महानगरपालिका के अधिकारी और कर्मचारी टैक्स जमा करने में और अधिक सक्रिय हो, वसूली की कार्रवाई करने में लापरवाही और मनमानी करने वाले कर्मचारियों के वेतन में कटौती करने का संकेत भी दिया।  

गौरतलब है कि महानगरपालिका मुख्यालय में हुई बैठक में महानगरपालिका कमिश्नर ने उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों से कहा है कि संबंधित अधिकारी जो टैक्स वसूली के लिए जिम्मेदार हैं, वे इसे बहुत जिम्मेदारी से करें और इस वर्ष टैक्स वसूली को उच्चतम स्तर तक पहुंचने के लिए ईमानदारी से प्रयास करें, अन्यथा ऐसे सभी अधिकारियों और कर्मचारियों का वेतन रोक दिया जाएगा। मार्च का महीना समाप्त होने को है और वसूली बहुत कम होने पर कमिश्नर ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की। 

मकानों को कुर्क करने की कार्रवाई की जाए

कमिश्नर ने कहा कि वसूली के उद्देश्य से प्रत्येक वार्ड को उनसे वसूली के लिए टॉप 100 की सूची तैयार करनी चाहिए। टैक्स नहीं देने वालों के नल कनेक्शन काटने के स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं और यदि कनेक्शन बहाल किया जाता है तो ऐसे नागरिकों के खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज किया जाएगा। कमिश्नर विजय कुमार म्हसाल ने बैठक में निर्देश दिए कि यदि नागरिक महानगरपालिका के टैक्स का भुगतान नहीं करते हैं तो उनके मकानों और मकान में सामग्री को कुर्क करने की कार्रवाई की जाए।

महानगरपालिका कमिश्नर ने की ये अपील         

कमिश्नर म्हसाल ने कहा कि यदि भिवंडी शहर को विकसित करना है तो नागरिकों को समय पर टैक्स देना होगा तभी हम सभी सुविधाएं प्रदान कर सकते हैं, अन्यथा सरकार से निधि प्राप्त होने में अड़चन पड़ सकती है। प्रशासन द्वारा सड़क, पानी, लाईट आदि को उपलब्ध कराने में कठिनाई हो सकती है। अंतत: कमिश्नर और प्रशासक ने सभी नागरिकों से संपत्ति कर दे कर महानगरपालिका प्रशासन को सहयोग करने की अपील की है।