Five shops built on the drain in Kalyan collapsed, shopkeepers left narrowly

    कल्याण: शुक्रवार रात बारिश की वजह से कल्याण (Kalyan) के झुंझाराव मार्केट में लासी सायकिल मार्ट के सामने अचानक पांच दुकानें धंस (Shops Collapsed) गई। गनीमत यह रही कि इस हादसे में किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई। ये सभी दुकानें नाले (Drain) पर बनी हुई हैं। इससे पहले साल 2005 में आई भारी बाढ़ के समय भी कल्याण में ऐसी घटना हुई थी।

    स्थानीय दुकानदारों के अनुसार, शुक्रवार की रात करीब 8 बजे के करीब कल्याण पश्चिम झुंझराव मार्केट में गणेश इलेक्ट्रॉनिक, क्वालिटी इलेक्ट्रॉनिक, साईंराज ड्रेस मटेरियल, राज ब्रदर्स टेलरिंग मटेरियल और एक बाबा गांधी नामक व्यक्ति का गोदाम अचानक धंस  गया। इस घटना के बाद मार्केट के  दुकानदारों में अफरा-तफरी मच गई। गनीमत यह रही कि संयोगवश कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ और कोई जनहानि नहीं हुई, लेकिन दुकानदारों ने अपनी दुकान धंसने से आर्थिक नुकसान होने की बात जरूर बताई गई हैं।

    2005 में भी घटी थी इसी तरह की घटना

    बताया जाता है कि नाला सफाई के दौरान जेसीबी मशीन से कचरा और मिट्टी निकाला गया था। जिसके कारण यह हादसा हुआ है। शुक्रवार की रात जैसे ही यह हादसा हुआ स्थानीय समाजसेवी और दीप टेलर के मालिक राजु कोटियन ने बिजली विभाग को फौरन सूचित किया और सबसे पहले बिजली काटने की गुजारिश की। गणेश इलेक्ट्रॉनिक के मालिक राजेन्द्र जोशी और करीब 50 सालों से व्यवसाय कर रहे मुन्नालाल गुप्ता ने बताया कि इसी तरह की घटना 2005 में भी हुई थी। उस समय केडीएमसी प्रशासन ने दुकानदारों की परेशानी को देखते हुए डैमेज दुकानों को फौरन दुरुस्त करने को कहा था, लेकिन इस साल बारिश के दौरान नाला सफाई करते वक्त प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया जिसके कारण यह हादसा हुआ है। बताया जाता है कि कल्याण पश्चिम में कपड़े का रूपसंगम दुकान सहित बाजार मेंब अन्य कई  दुकानें नालों के ऊपर बनी है जिससे किसी बड़े हादसे की संभावना बनी हुई हैं।