fraud
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    अंबरनाथ: आजकल वित्तीय धोखाधड़ी (Financial Fraud) के मामले काफी बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में यह बात सामने आयी है कि तीन अलग-अलग घटनाओं में निवेश राशि को तीन दिन में दोगुना करने, अमेरिका और गोवा में पिकनिक (Picnic) बुक करने के लिए और नौकरी (Job) के नाम पर वीजा प्राप्त करने के लिए नागरिकों से 72 लाख रुपए की ठगी की गयी। इन तीनों मामलों में अंबरनाथ, बदलापुर थाने में मामले दर्ज किए गए है।

    बदलापुर पश्चिम के देवधर मार्केट परिसर में डाटा हब नामक कंपनी के कार्यालय ने वेबसाइट के माध्यम से तीन दिनों में निवेश की गई राशि को दोगुना करने का विज्ञापन प्रकाशित किया था। इस विज्ञापन का शिकार होकर ठाणे वागले इस्टेट निवासी संदीप पवार की पत्नी नेत्रा पवार और उसके परिचित अंबु शेमाडे ने विभिन्न बैंक खातों के माध्यम से इस कंपनी में 42 लाख 26 हजार रुपए की राशि निवेश की थी, लेकिन जैसे ही उसे पता चला कि उसके साथ धोखा हुआ है क्योंकि वह निवेशित राशि वापस नहीं पा रहा है, उसने आरोपी अनिकेत इंदलकर, किशन गुर्जर, इरशाद बेग, राहुल तिकोने, प्रतीक शिंगोटे, शिवम बरनवाल, नितिन पडवल, संकेत धनराव के खिलाफ बदलापुर पूर्व पुलिस थाने में मामला दर्ज किया है। 

     शिवाजी नगर पुलिस थाने में मामला दर्ज 

    दूसरी घटना में नवी मुंबई के ऐरोली निवासी मयूर ठाकरे ने शुरू में अंबरनाथ पूर्व के फनसीपाड़ा की निवासी सच्चिता वाकोडे से गोवा की यात्रा बुक करने के लिए साढ़े चार लाख रुपए लिए और बाद में आईएमपीएस के जरिए एचडीएफसी बैंक खाते से 12 लाख 54 हजार इस तरह कुल 17 लाख चार हजार रुपए ले लिए। हालांकि, फरयादी को राशि वापस किए बिना अपने फायदे के लिए पैसे का गलत इस्तेमाल करके आर्थिक रूप से धोखा दिया गया था। इस मामले में आरोपी मयूर ठाकरे के खिलाफ शिवाजी नगर पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है।

    अमेरिका में नौकरी दिलाने के नाम पर किया फ्रॉड

    इसी तरह, बदलापुर पश्चिम के रमेशवाड़ी इलाके में रहने वाला सावियो विक्टर फेसबुक पर अमेरिका में नौकरी के विज्ञापन का शिकार हुआ है। क्रिस्टीना हेंडरसन और कैप्टन स्काला ने फेसबुक पर सैवियो को बताया कि उन्हें एअरपोर्ट और जहाज पर नौकरी मिली है। तद्नुसार विभिन्न माध्यमों से संपर्क कर सावियो के विभिन्न बैंक खातों से लगभग 11 लाख 77 हजार रुपए रजिस्ट्रेशन और प्रोसेसिंग फीस, चिकित्सा बीमा, संयुक्त राष्ट्र अमेरिका का वीजा, कभी तुर्की, कभी पाकिस्तान तो कभी दिल्ली ऐसे अलग-अलग देशों के कस्टम में अटकने का बहाना बनाकर ऐंठ लिए, लेकिन इसके बाद जब सावियो को पता चला कि आरोपी ने उसे बिना नौकरी दिए उसके साथ धोखा किया है, तो उसने बदलापुर पूर्व पुलिस स्टेशन में क्रिस्टीना हेंडरसन और कैप्टन स्काला के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया।