NMMC Commissioner
Representative

    Loading

    नवी मुंबई :  महानगरपालिका (Municipal Corporation) द्वारा अभय योजना (Abhay Scheme) शुरू करने के बावजूद संपत्ति कर भरने के लिए जिन बकायेदारों द्वारा टालमटोल किया जा रहा है, उनके खिलाफ महानगरपालिका कमिश्नर (Municipal Commissioner) ने सख्त कदम उठाना शुरू किया है, जिसकी शुरुआत महानगरपालिका द्वारा तुर्भे (Turbhe) के सेक्टर- 25 स्थित अक्षर बिजनेस पार्क से की गई है, यहां के 299 संपत्ति कर के बकायेदारों को महानगरपालिका द्वारा 2 दिन की नोटिस दी गई है, इन सभी लोगों पर संपत्ति कर के तौर पर 22 करोड़ रुपए बकाया है।

     गौरतलब है कि कोविड संक्रमण के कारण लोगों की नौकरी और व्यवसाय पर बुरा असर हुआ था, इसे ध्यान में रखते हुए महानगरपालिका कमिश्नर अभिजीत बांगर द्वारा संपत्ति धारकों को राहत देने के लिए अभय योजना शुरू की गई थी, जिसे महानगरपालिका कमिश्नर बांगर द्वारा 31 मार्च तक बढ़ाया गया है। इस योजना के तहत बकायेदारों को संपत्ति कर की बकाया राशि पर लगी दंड की राशि में 75% की छूट दी जा रही है, इसके बावजूद कुछ लोग संपत्ति कर की बकाया राशि नहीं भर रहे हैं, ऐसे लोगों के खिलाफ अब महानगरपालिका कमिश्नर ने कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश महानगरपालिका के संबंधित विभाग को दिया है, जिसकी शुरुआत तुर्भे के सेक्टर 25 स्थित अक्षर डेवलपर्स द्वारा बनाए गए अक्षर बिजनेस पार्क से की गई है।

    संपत्ति कर से मिलने वाली राशि से शहर का विकास कार्य किया जाता है, जिसे ध्यान में रखते हुए विशेष अभय योजना शुरू की गई है। इस योजना का लाभ संपत्ति कर के सभी बकाएदार उठाएं, इसके लिए बारंबार अपील की जा रही है।

    - अभिजीत बांगर, कमिश्नर, नवी मुंबई महानगरपालिका

    बड़े बकायेदारों कर रहे आनाकानी 

    बता दें कि महानगरपालिका कमिश्नर बांगर द्वारा संपत्ति कर के बकायेदारों को राहत देने के लिए 15 से 31 मार्च तक विशेष योजना शुरू की गई है, ऐसा होने के बावजूद भी कुछ बड़े बकायेदारों द्वारा इस योजना का लाभ उठाने में आनाकानी की जा रही है, ऐसे बड़े बकायेदारों के खिलाफ अब महानगरपालिका के संबंधित विभाग द्वारा कानूनी कदम उठाया जा रहा है। जिसके तहत ऐसे बकायेदारों को पहले नोटिस दी जा रही है, इसके बाद ऐसे बकायेदारों के बैंक खाते और संपत्ति को सील करने की कार्रवाई की जाएगी, यह हिदायत भी नोटिस द्वारा जा रही है।