NMMT buses

Loading

नवी मुंबई: नवी मुंबई महानगरपालिका परिवहन उपक्रम (NMMT) की बसों में ‘फ्री’ में यात्रा करने वाले यात्रियों से पूरे साल भर में एनएमएमटी ने 6 लाख 93 हजार की जुर्माने (Fine) की वसूली की हैं। इसके लिए परिवहन उपक्रम द्वारा समय समय पर यात्रियों के टिकट की जांच का अभियान चलाया जाता है। एनएमएमटी के अधिकारियों का कहना है कि नवी मुंबई महानगरपालिका परिवहन उपक्रम पहले से ही घाटे में चल रहा है, इसके साथ ही बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्री में नुकसान पहुंचाने का काम करते रहते हैं।

बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों के प्रति कार्रवाई करने के लिए  एनएमएमटी के महाव्यवस्थापक योगेश कोडुसकर द्वारा कड़े कदम उठाए जा रहें हैं। 

चार हजार से अधिक यात्रियों ने की बिना टिकट यात्रा

इस बारे में जानकारी देते हुए एनएमएमटी के महाव्यवस्थापक ने जानकारी देते हुए बताया कि साल भर चलाए गए इस अभियान से दंड स्वरूप 6 लाख 93 हजार की वसूली की गयी है। यातायात अधीक्षक अनिल शिंदे का कहना है कि गत वर्ष में 4 हजार से अधिक यात्रियों को बिना टिकट यात्रा करते हुए पकड़ा गया और उन पर दंडात्मक कार्यवाई की गयी। 

तीन लाख यात्री रोज करते हैं यात्रा

गौरतलब है कि 23 मई 1996 को नवी मुंबई महानगरपालिका परिवहन सेवा की शुरुआत 25 बसों के साथ की गयी थी। इस समय नवी मुंबई महानगरपालिका की बसें कई मार्गों पर चलायीं जा रही हैं। लगभग तीन लाख यात्री प्रतिदिन एनएमएमटी की बसों में यात्रा करतें हैं। मिली जानकारी के अनुसार, इन बसों में जो भी गैर वातानुकूलित बसों में बिना टिकट यात्रा करते पकड़ा जाता है उससे 150 रुपए का दंड और वातानुकूलित बसों में बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्री से 250 रुपए दंड स्वरूप वसूल किए जाते हैं।