उल्हासनगर महानगरपालिका लॉटरी पद्धति से तय हुआ वार्डों का आरक्षण

    Loading

    उल्हासनगर : उल्हासनगर महानगरपालिका (Ulhasnagar Municipal Corporation) के प्रस्तावित आम चुनावों (Elections) को लेकर वार्डो (Wards) के आरक्षण (Reservation) लॉटरी पद्धति (Lottery System) से निर्धारित किए गए। इनमें महिलाओं (Women) के लिए 45, अनुसूचित जाति 15, अनुसूचित जनजाति 1 और सर्वसाधारण उम्मीदवारों (General Candidates) के लिए 38 वार्ड घोषित किए गए है। 

    उल्हासनगर महानगरपालिका में अब कुल 89 सदस्य होंगे

    इनमें महिलाओं के लिए 45 वार्ड आरक्षित हुए है। साल 2017 में महानगरपालिका में सदस्यों की संख्या 78 थी। इस बार इसमें 11 की बढ़ोतरी हुई है। वार्ड आरक्षण की घोषणा होते ही चुनावी मैदान में उतरने की इच्छा रखने वाले प्रत्याशियों ने अपने वार्ड को लेकर मोर्चे बंदी शुरू कर दी है। उल्हासनगर महानगरपालिका के कमिश्नर डॉ. राजा दयानिधी की अध्यक्षता और महानगरपालिका के अतिरिक्त कमिश्नर जमीर लेंगरेकर की देखरेख में स्थानीय टाउन हॉल में लॉटरी प्रक्रिया स्कूली बच्चों के माध्यम से संपन्न हुई। ओबीसी आरक्षण के बिना ऊक्त लॉटरी पद्धति हुई। शहर के तकरीबन सभी बड़ी नेताओं को चुनाव लड़ने अवसर मिलने जा रहा है। चिठ्ठी से कोई बड़ा नेता प्रभावित नहीं हुआ है। 

    6 जून तक सुझाव और आपत्ति 

    महानगरपालिका प्रशासन ने लॉटरी पद्धति से जो आरक्षण तय किए गए है। उनमें में यदि किसी को कुछ सुझाव अथवा कुछ शिकायत है। तो वह 1 से 6 जून तक लिखित रूप से अपना निवेदन पत्र महानगरपालिका को दे सकता है। ऊक्त प्रक्रिया के बाद 13 जून को अंतिम प्रभाग आरक्षण को मान्यता दी जाएगी।