Airoli-katai Road

Loading

नवी मुंबई: मुलुंड-ऐरोली क्रीक ब्रिज और ठाणे-बेलापुर रोड ( Thane-Belapur Road) और काटई के बीच एलिवेटेड मार्ग का निर्माण युद्ध स्तर पर जारी है, लेकिन इस मार्ग से नवी मुंबई (Navi Mumbai) में कटाई और मुंबई (Mumbai) के रास्ते पर आने-जाने के लिए एंट्री और एग्जिट (मार्गिका) के प्रावधान पर सस्पेंस बना हुआ था। अब एमएमआरडीए (MMRDA) ने उक्त सस्पेंस को खत्म करते हुए नवी मुंबई से उक्त मार्ग पर कनेक्टिंग रोड के लिए 53 करोड़ रुपए की निधि मंजूर की है।

गौरतलब है कि ऐरोली निर्वाचन क्षेत्र के पहले विधायक संदीप नाईक के कार्यकाल के दौरान ऐरोली-काटई मार्ग के निर्माण को मंजूरी मिली थी। जिसका निर्माण कार्य अब तेजी से जारी है। यह मार्ग नवी मुंबई से होकर गुजरता है, लेकिन नवी मुंबई के नागरिकों के लिए इस मार्ग पर एंट्री और एग्जिट वाली सड़क का प्रावधान नहीं किया गया था। जिसे लेकर विधायक गणेश नाईक ने कई बार एमएमआरडीए और मुख्यमंत्री कार्यालय में इस मुद्दे को गंभीरता के साथ रखा। 

विधायक गणेश नाईक का प्रयास रंग लाया

इस मामले में विधायक नाईक ने नवी मुंबई महानगरपालिका के कमिश्नर राजेश नार्वेकर से भी मुलाकात कर के उन्हें अपनी बात से अवगत कराया था। जिसे गंभीरता से लेते हुए महानगररपालिका कमिश्नर नार्वेकर ने अपने स्तर पर जोरदार प्रयास किया। विधायक नाईक और मनपा आयुक्त का यह प्रयास अब सफल हुआ। विधायक और महानगररपालिका कमिश्नर के प्रयास के चलते अब एमएमआरडीए ठाणे-बेलापुर मार्ग से सीधे ऐरोली-काटई मार्ग को जोड़ने वाले मार्ग के लिए 53 करोड़ 47 लाख 51 हजार 87 रुपए की निधि को मंजूरी दी है।

कल्याण-डोंबिवली और नवी मुंबई के बीच की दूरी होगी कम

गौरतलब है कि मुलुंड-ऐरोली-काटई के बीच एलिवेटेड रोड राज्य सरकार की महत्वपूर्ण परियोजना है। इस परियोजना के कारण कल्याण-डोंबिवली और नवी मुंबई के बीच की दूरी जहां सात किमी कम हो जाएगी। वहीं कल्याण, डोंबिवली, उल्हासनगर, अंबरनाथ और बदलापुर जाने वाले यात्रियों को बहुत लाभ होगा। वहीं ठाणे-बेलापुर मार्ग से सीधे ऐरोली-कीटई मार्ग को जोड़ने वाले मार्ग के निर्माण का लाभ नवी मुंबई के नागरिकों को भी मिलेगा। इसके लिए नवी मुंबई महानगरपालिका प्रशासन की एमएमआरडीए के साथ कई बैठकें हुई थी।