ठाणे जिले के स्कूल और अस्पताल अब होंगे हाईटेक: मंत्री शंभुराजे देसाई

    Loading

    ठाणे : जिले के ग्रामीण इलाकों (Rural Areas) के स्कूलों (Schools) में दाखिले के लिए अब कतारें नहीं लगानी होगी। क्योंकि स्कूलों को मॉडर्न बनाया जाएगा। उक्त घोषणा पालकमंत्री शंभुराजे देसाई (Guardian Minister Shambhuraje Desai) ने करते हुए कहा कि जिला अस्पताल (District Hospital) में उन्नत सर्जरी विभागों को भी हाईटेक (Hi-Tech) किया जाएगा और सभी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कदम उठाए जाएंगे। 

    ठाणे जिला नियोजन समिति की बैठक बुधवार को हुई। इस मौके पर उन्होंने विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की। देसाई ने कहा कि सांगली जिले में जिला परिषद और महानगरपालिका स्कूलों का निर्माण आधुनिक तरीके से किया गया है और छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। इसलिए इन स्कूलों में छात्रों के परिणाम प्रतिशत में भी सुधार हुआ है। इन स्कूलों में अपने बच्चों को प्रवेश दिलाने के लिए अभिभावकों के बीच होड़ लगी हुई है। ठाणे जिले के ग्रामीण इलाकों में जिला परिषद और महानगरपालिका स्कूल हैं। इन विद्यालयों के जीर्णोद्धार के साथ-साथ अन्य कार्यों के लिए भी बड़ी राशि उपलब्ध है। 

    स्कूली सुविधाओं की कमी को लेकर जताई नाराजगी 

    पालकमंत्री देसाई ने बैठक में इस बात पर नाराजगी जताई कि इन पैसों का इस्तेमाल आधुनिक तरीके से स्कूल बनाने के लिए नहीं किया जा रहा है। यदि सांगली जिले की तर्ज पर अत्याधुनिक स्कूल स्थापित किए जाते हैं, तो उन स्कूलों में छात्रों का शैक्षिक स्तर बढ़ेगा और माता-पिता का अपने बच्चों को इन स्कूलों में दाखिला दिलाने का रुझान बढ़ेगा। साथ ही उन्होंने संबंधित विभाग को आदेश दिए कि जिले की सभी जिला परिषदों और नगर पालिकाओं के विद्यालयों का निर्माण आधुनिक तरीके से किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि इस वर्ष उपलब्ध धनराशि से कुछ विद्यालयों का निर्माण आधुनिक तरीके से किया जाए और शेष विद्यालयों का निर्माण अगले वर्ष प्राप्त होने वाली धनराशि से किया जाए। 

    अस्पतालों की दशा में सुधार के निर्देश 

    इस बैठक में जिला सर्जन डॉ. कैलास पवार ने पालकमंत्री के संज्ञान में लाया कि जिले में तीन जिला अस्पताल, एक महिला अस्पताल, चार उपजिला अस्पताल और छह ग्रामीण अस्पताल है। लेकिन यहाँ पर सर्जरी विभाग नहीं होने से मरीजों को परेशानी हो रही है। जिसे तत्काल दूर करने की मांग पवार ने बैठक में की। पालकमंत्री शंभुराजे देसाई ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में रोगियों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए जो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और अस्पताल स्थापित किए गए हैं। सभी जगहों पर अत्याधुनिक सर्जरी विभाग बनाने का आदेश दिया।