Thane Municipal Corporation

    ठाणे. महाराष्ट्र(Maharashtra) राज्य में कुल 24 लाख बोगस(Bogus) विद्यार्थियों(Students) की जानकरी(Information) के बाद ठाणे जिला शिक्षण विभाग(Education department) ने बोगस विद्यार्थियों की खोज(Search) के लिए सर्च ऑपरेशन(Search operation) चलाया है। ठाणे जिले में कुल बोगस विद्यार्थियों की संख्या(Number) कितनी है इसकी जानकारी(Information) के लिए यह ऑपरेशन चलाया गया है। वहीं तालुका अनुसार(According) शिक्षण विभाग को सतर्क(Alert) कर दिया गया है।

    गौरतलब है कि, आज ठाणे जिले में कुल 2758 विद्यालय डेढ़ वर्ष बाद शुरू होने जा रहे है। इन विद्यालयों में पहली कक्षा से 12वीं कक्षा के कुल 12 लाख 46 हजार 513 विद्यार्थियों का स्टूडेंट पोर्टल पर आधार क्रमांक अनुसार पंजीकरण किया जा चुका है। महाराष्ट्र राज्य में 24 लाख से अधिक बोगस विद्यार्थियों के होने की जानकारी ठाणे जिला प्रशासन ने दी है। उनका कहना है कि ठाणे जिले में कितने बोगस विद्यार्थी हैं इसकी खोज के लिए यह सर्च ऑपरेशन चलाया गया है। इतना ही नहीं तालुका अनुसार सभी शिक्षण प्रशासन को सतर्क कर दिया गया है।

    ठाणे शिक्षणाअधिकारी शेषराव बडे ने बताया कि सर्च ऑपरेशन कर बोगस विद्यार्थियों की सूची तैयार कर एमपीएसपी को सौंपी जाएगी। उसके बाद बोगस विद्यार्थियों का क्या करना है इसका निर्णय लिया जाएगा।

    सर्च ऑपरेशन के तहत विद्यार्थियों की संख्या

    • पहली से चौथी कक्षा- 5,89,578 विद्यार्थी
    • शहरों में 5 वीं से 12 वीं कक्षा- 5,25,957 विद्यार्थी
    • ग्रामीण में 5वीं से 12वीं कक्षा – 1,30,978 विद्यार्थी