Dengue
File Photo

    Loading

    ठाणे : ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation) की बरसात पूर्व तैयारियों का असर अब नजर आने लगा है। महानगरपालिका द्वारा मिली जानकारी के अनुसार बरसात के मौसम में डेंग्यू (Dengue) और मलेरिया (Malaria) जैसी बीमारियों (Diseases) को रोकने के लिए विभिन्न उपाय योजना की गई है। इसी वजह से अब तक डेंग्यू के जीरो मामले और मलेरिया के कुल 27 मामले सामने आए हैं। महानगरपालिका के मुताबिक बरसात के दौरान इन संक्रामक बीमारियों को लेकर नागरिकों को सतर्क रहने की जरूरत है। 

    बरसात के पूर्व तैयारियों के तहत संक्रामक बीमारियों को रोकने के लिए महानगरपालिका द्वारा उपाय योजना की जाती है। ठाणे महानगरपालिका के मुताबिक 50 हैंडपंप, 10 ट्रैक्टर, 6 ई-रिक्शा, 10 बोलेरो वाहनों ने दो सत्रों में 2194 स्थानों पर दवा का छिड़काव किया और 14,765 स्थानों पर हैंड मशीन से धुआं का छिड़काव किया और 03 स्थानों पर गप्पी मछलियों को छोड़े जाने का कार्यक्रम लागू किया गया। यही वजह है कि संक्रामक बीमारियों को पनपने से पहले ही रोक दिया गया है।

    महानगरपालिका द्वारा मिली जानकारी अजुसार ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में जून महीने में 40 संदिग्ध डेंगू रोगी मिले थे। जिसमें से डेंग्यू के एक भी मामले सामने नहीं आये हैं। वहीं मलेरिया के 28 मामले सामने आए हैं। 

    31,427 घरों का निरिक्षण

    महानगरपालिका ने कुल 31,427 घरों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में 307 घर संक्रमित मिले है। साथ ही कुल 41,004 कंटेनरों का भी निरीक्षण किया और 359 कंटेनर दूषित पाए गए। जिन्हें तुरंत साफ करवाने का कार्य महानगरपालिका द्वारा किया गया है।