Thanes famous art gallery on the verge of closure, one crore was spent four years ago

    Loading

    ठाणे : चार साल पहले ठाणे के तत्कालीन महानगरपालिका कमिश्नर (Municipal Commissioner) संजीव जायसवाल (Sanjeev Jaiswal) ने काला घोड़ा (Kala Ghoda) में आर्ट प्लाजा (Art Plaza) की तर्ज पर ठाणे (Thane) के पोखरण क्रमांक 1 पर सिंघानिया स्कूल के पास एक आर्ट गैलरी (Art Gallery) का  निर्माण कराया था। इस आर्ट गैलरी को बनाने के लिए महानगरपालिका ने एक करोड़ रुपया खर्च किया था। लेकिन महानगरपालिका द्वारा सही तरीके से देखभाल न किए जाने से अब यह अपनी दयनीय स्थित को लेकर रो रहा है। वहीं महानगरपालिका के निर्माण विभाग के माध्यम से इस आर्ट गैलरी को नष्ट करने का काम शुरू करने का मामला प्रकाश में आया है। क्योंकि इस गैलरी के बीच में बड़े-बड़े गड्ढे खोदे गए हैं और इस क्षेत्र में फुट ओवर ब्रिज पिलर भी बनाए जा रहे हैं। इसलिए इस आर्ट गैलरी के विलुप्त होने की संभावना मनसे ने जताई है। साथ ही महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के स्वप्निल महिंद्रकर ने आर्ट गैलरी को बचाने के लिए सोमवार को गड्ढे में उतर कर आंदोलन किया। 

    गौरतलब है की ठाणे के पोखरण क्रमांक एक के सड़क विस्तारीकरण के दौरान तत्कालीन कमिश्नर संजीव जायसवाल ने शहर विकास विभाग के तत्कालीन प्लानर प्रमोद निंबालकर की संकल्पना पर मुंबई के काला घोड़ा की तर्ज पर चार साल पहले आर्ट गैलरी का निर्माण कराया था। महानगरपालिका का उद्देश्य था कि ठाणे में कला प्रेमियों को अपनी कला को प्राथमिकता देकर अपनी कला प्रदर्शनियों को भरने का एक बड़ा अवसर प्रदान हो सके। इस आर्ट गैलरी को लगभग 40 कलात्मक चित्रों को प्रदर्शित करने के लिए डिजाइन किया गया था। लेकिन पिछले चार सालों में महानगरपालिका के संबंधित विभाग के उदासीनता के कारण इसका सही तरीके से देखभाल नहीं हो पाया और अब यह जर्जर अवस्था में पहुंच चुका है। अब महानगरपालिका के सार्वजनिक निर्माण कार्य विभाग के माध्यम से गैलरी में बड़े-बड़े गड्ढे खोदे गए हैं और फुटओवर ब्रिज के खंभों का निर्माण कार्य भी शुरू किया गया है।

    मनसे ने आर्ट गैलरी को बचाने की लगाई गुहार 

    मनसे के विधि विभाग के ठाणे अध्यक्ष स्वप्निल महिंद्रकर ने कहा कि आर्ट गैलरी सिंघानिया स्कूल के पास फुटपाथ पर स्थापित की गई थी। लेकिन इससे फुटपाथ पर से आने-जाने वाले राहगीरों को कोई परेशानी नहीं हुई। इस आर्ट गैलरी में पिछले साल मनसे द्वारा ठाणे शहर के गड्ढों की प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। उन्होंने आम आदमी की कला को बढ़ावा देने वाली इस आर्ट गैलरी की सुरक्षा के लिए मनसे की ओर से आंदोलन कर अपना रोष व्यक्त किया। महिंद्रकर ने प्रशासन को चेतावनी दी है कि अगर महानगरपालिका ने आर्ट गैलरी को बचाने के लिए सकारात्मक कदम नहीं उठाया तो मनसे की ओर से आंदोलन किया जाएगा। इस आंदोलन में देवेंद्र कदम, राजकुमार डोले, शेखर मोघे, तुषार पाटिल, तुषार वाघमारे, हीरा पासी, संतोष वाल्मीकि, मनीष सावंत और अन्य आंदोलनकारियों ने भाग लिया था।