Bribe

    Loading

    कल्याण: कल्याण (Kalyan) में रिश्वत (Bribe) लेते हुए एक ट्रैफिक पुलिस इंस्पेक्टर (Traffic Police Inspector) का वीडियो जमकर वायरल (Video Viral) हो रहा है जिससे पुलिस महकमे में खलबली मची हुई है। घटना कल्याण पूर्व के चक्कीनाका की है। वीडियो में सब इंस्पेक्टर रिश्वत लेते हुए साफ दिखाई दे रहा हैं। इस पुलिस अधिकारी का नाम नवनाथ मीरवणे बताया जा रहा है जो कल्याण पूर्व के यातायात विभाग में सब इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत है।

    मिली जानकारी के अनुसार, चक्कीनाका के पास एक रिक्शा चालक द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन किए जाने के मामले में सब इंस्पेक्टर मीरवणे ने रिक्शा चालक से पेनाल्टी लेने की बजाय डायरेक्ट पैसे की मांग की. रिक्शा चालक 100 रुपए दे रहा था, लेकिन ट्रैफिक पुलिस अधिकारी ने 500 रुपए की मांग की। अंत में 200 रुपए रिश्वत लेकर सब इंस्पेक्टर मीरवणे ने रिक्शा चालक को छोड़ दिया।

    अधिकारियों ने लिया एक्शन, हुआ सस्पेंड

    रिश्वतखोरी का यह वीडियो एक मोबाइल फोन में शूट किया गया था जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो वायरल होने के बाद विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने संज्ञान में लिया और तत्काल प्रभाव से उसे सस्पेंड कर दिया गया जिसकी जानकारी ट्रैफिक विभाग के सीनियर पीआई रविंद्र क्षीरसागर ने दी है।

    ट्रैफिक वार्डनों को चार महीनों  से नहीं मिला मानधन 

    वहीं कड़कती धूप में दिनभर यातायात पुलिस के साथ काम करने वाले कल्याण के ट्रैफिक वार्डनों को चार माह से मानधन नहीं मिला है. जिसके कारण परिवार का बोझ उठा पाना मुश्किल हो गया हैं। शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए वार्डन ट्रैफिक पुलिस का सहयोग करते हैं। इसके लिए उन्हें केडीएमसी की ओर से 5 से 6 हजार रुपए मानधन दिया जाता है। केडीएमसी प्रशासन ने 75 से 80 वार्डनों की नियुक्ति की हैं। यातायात सुचारू करने में  ट्रैफिक पुलिस का सहयोग करने के लिए नियुक्त किए गए इन ट्रैफिक वार्डनों को पिछले चार महीनों से कल्याण के वार्डनों को मानधन नहीं मिला है। नाम नहीं छापने की शर्त पर एक वार्डन ने बताया कि हम सड़क पर खड़ा होकर 12-12 घन्टे ड्यूटी करते हैं। जिसके बदले में महज 5 हजार रुपए केडीएमसी मानधन देती है, लेकिन पिछले 4 महीनों से कुछ भी नहीं मिला है। उक्त वार्डन ने यह भी कहा कि केडीएमसी प्रशासन ने कभी सोचा है कि महंगाई के इस युग में पांच हजार में परिवार कैसे चलेगा।