Water Crisis
File Pic

Loading

नवी मुंबई: पावणे एमआईडीसी (Pavane MIDC) परिसर के आदिवासी पाड़ा में रहने वाले नागरिक भीषण पानी की समस्या (Water Crisis) का सामना इन दिनों करना पड़ रहा है, पिछले छह महीने से हालत यह कि यहां के लोगों को डेढ़ किलोमीटर पैदल (Walking) चलकर पानी लाना पड़ रहा हैं। जिसकी वजह से स्थानीय लोगों में नाराजगी व्यक्त की जा रही है।

गौरतलब कि आदिवासी नागरिकों को पावणे एमआईडीसी क्षेत्र में बनाए गए बाल्मिकी आवास योजना के तहत गृह संकुल में स्थलांतरित किया गया है। स्थानीय नागरिकों का कहना है कि यहां पर भीषण पानी की समस्या है। महानगरपालिका प्रशासन ने यहां पर पेयजल आपूर्ति को लेकर किसी प्रकार की कोई समुचित व्यवस्था नहीं की है। जिसकी वजह से वारली पाड़ा के लोगों को बूंद-बूंद पानी के लिए तरसना पड़ रहा हैं।

एक ही नल से आता है पानी

स्थानीय लोगों का कहना है कि शुरुआत में नवी मुंबई महानगरपालिका ने यहां पर टैंकर के माध्यम से जलापूर्ति की थी, लेकिन बाद में उसे भी बंद कर दिया गया। जिसकी वजह से यहां के रहने वालों को काफी दूर से पानी भर कर लाना होता है। यहां रहने वाले नागरिकों का कहना हैं कि बच्चों की स्कूल की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं, लेकिन उन्हें अपना समय पानी लाने में बिताना पड़ रहा हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि जहां से पानी लाते हैं वहां पर एक ही नल से पानी आता है इसलिए पानी के लिए लोगों की भीड़ जमा रहती है। आदिवासी पाड़ा के रहने वाले नागरिकों का कहना है कि यदि भीषण गर्मी में पानी का यही हाल रहा तो उन्हें खरीदकर पानी लाना होगा।

पानी की टंकी तो है, लेकिन पानी नहीं

स्थानीय नागरिकों का कहना है कि यहां पर नागरिकों की सुविधा के लिए प्रशासन ने पानी की टंकी का निर्माण भी किया है और उसमें से जगह-जगह पर नल के कनेक्शन भी दिए गए हैं, लेकिन इस टंकी में पानी की सप्लाई ही नहीं हो रही है। पानी की सप्लाई के लिए जो पाइपलाइन डाली गयी है उसमें भी जंग लग चुकी है। इस बारे में घर बचाव समिति के अध्यक्ष कृष्ण वड का कहना है कि नवी मुंबई महानगरपालिका प्रशासन ने उनके साथ धोखा किया है। यहां बिना सुविधा उपलब्ध कराए हम लोगों को स्थानांतरित कर दिया, जिसका खामियाजा हम लोगों को उठाना पड़ रहा हैं।  

एमआईडीसी का शटडाउन होने की वजह से इन दिनों जलापूर्ति बंद है जिसकी वजह से लोगों को परेशानी हो रही है। कुछ दिनों में जलापूर्ति पहले की तरह हो जाएगी। इस क्षेत्र की पानी की समस्या को दूर करने के लिए महानगरपालिका पूरी गंभीरता से काम कर रही है।

-संजय देसाई, शहर अभियंता , नवी मुंबई महानगरपालिका