Loading

महाराष्ट्र: देश के सभी राज्यों का कक्षा 12वीं का रिजल्ट लग गया है। ऐसे में अब महाराष्ट्र के छात्रों की नजर उनके रिजल्ट पर है। आपको बता दें कि महाराष्ट्र बोर्ड की ओर से 12वीं का रिजल्ट जल्द आने वाला है । इसलिए अब छात्रों के साथ-साथ अभिभावकों का भी रिजल्ट का इंतजार खत्म हो जाएगा। आइए यहां जानते है कोनसे तारीख को आएगा का महाराष्ट्र बोर्ड की ओर से 12वीं का रिजल्ट…. 

छात्रों को 12वीं के रिजल्ट का इंतजार… 

जैसा कि  हमने आपको बताया अब महाराष्ट्र में में 12 वीं के छात्र इस रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं क्योंकि आगे करियर में क्या करना है इसका फैसला 12वीं के रिजल्ट पर निर्भर करता है। 12वीं के बाद शैक्षिक प्रगति के लिए यह परिणाम बहुत महत्वपूर्ण है। 

फरवरी-मार्च में हुई परीक्षा 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि फरवरी-मार्च माह में हुई इन परीक्षाओं के परिणाम मई के अंत तक घोषित कर दिए जाते हैं। ऐसे में अब महाराष्ट्र राज्य बोर्ड जल्द ही परिणाम की तारीख की घोषणा करेगा। साइंस, कॉमर्स, आर्ट तीनों सेक्शन का रिजल्ट महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mahresult.nic.in पर देखा जा सकता है। इसके साथ ही छात्र एसएमएस के जरिए भी रिजल्ट देख सकते। अब आइए जानते है कब लगेगा कक्षा 12 वीं का रिजल्ट। 

इस तारीख को लगेगा रिजल्ट! 

इस बारे में मिली जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र राज्य बोर्ड 25 मई तक परिणाम की तारीख की घोषणा करेगा। उसके बाद 27 तारीख तक परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।  जानकारी के लिए आपको बता दें कि 10वीं कक्षा का परिणाम भी जून के पहले सप्ताह में घोषित किया जाएगा।

SMS के जरिये ऐसे चेक करें रिजल्ट… 

अगर आप SMS के जरिये रिजल्ट देख रहे है तो इस प्रक्रिया को फॉलो करें। एसएमएस के जरिए रिजल्ट जानने के लिए छात्रों को मैसेज बॉक्स में जाकर अपना सीट नंबर डालकर इस 57766 पर भेजना होगा। इसके बाद आप उसी मोबाइल नंबर पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

ऑनलाइन ऐसे चेक करें रिजल्ट 

  • सबसे पहले महाराष्ट्र राज्य बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (mahresult.nic.in) पर जाएं 
  • एचएससी परिणाम 2023 लिंक पर क्लिक करें। 
  • फिर आप अपना सीट नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके अपना परिणाम देख सकते हैं। 
  • इसके बाद उस पीडीएफ का प्रिंट आउट ले लें।

ज्ञात हो कि महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक रिजल्ट घोषित करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। ऐसे में अब  परिणाम जल्द घोषित किया जाएगा। रिजल्ट आने के कुछ दिनों के भीतर छात्रों को उनकी ओरिजिनल मार्कशीट कॉलेज से मिल जाएगी। अधिक जानकारी के लिए नवभारत से जुड़े रहे।