File Photo
File Photo

  • डा. देशमुख ब्याज सहूलियत योजना

वर्धा. किसानों को अधिक से अधिक फसल उत्पादन लेने के लिए प्रोत्साहित करने डा़ पंजाबराव देशमुख ब्याज सहूलियत योजना चलायी जा रही है़  इस योजना के अंतर्गत दी गई अवधि में कर्ज की अदायगी करने वाले किसानों को ब्याज पर सहूलियत दी जाती है़  जिले में पिछले वर्ष 7 हजार किसानों को 1 करोड़ 73 लाख रुपयों की सहूलियत दी गई है़  जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार ने इस योजना का जायजा लेते हुए अधिकाधिक किसानों को लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए. किसानों को फसल प्रोत्साहन व ब्याज मूल्य में सहूलियत देकर आर्थिक सहायता करने के लिए डा. पंजाबराव देशमुख ब्याज सहूलियत योजना चलायी जा रही है.  

निर्धारित अवधि में कर्ज चुकाने से मिला फायदा 

योजना के तहत सहकारी पत आपूर्ति संस्था, राष्ट्रीयकृत बैंक, ग्रामीण बैंक व निजी बैंक की ओर से कर्ज लेने वाले व दी गई अवधि में इसकी अदायगी करने वाले किसानों को उनके कर्ज पर ब्याज सहूलियत दी जाती है़  1 लाख तक अल्प अवधि में फसल कर्ज उठाने पर 3 प्रश तथा 3 लाख तक कर्ज उठाने पर 1 प्रश तक ब्याज में सहूलियत दी जाती है़  किसानों ने ब्याज सहूलियत के लिए कर्ज 1 अप्रैल से 30 जून तक उठाना जरूरी है़  आगामी वर्ष में 30 जून तक यानि दी गई अवधि में कर्ज की अदायगी करने पर सहूलियत दी जाती है़  ब्याज की राशि सरकार की ओर से सीधे बैंकों को दी जाती है. 

किसानों को प्रोत्साहित करने के विभागों को निर्देश 

जिले में सन 2020-21 इस वर्ष में 7 हजार किसानों ने दी गई अवधि में कर्ज की अदायगी कर ब्याज सहूलियत का लाभ उठाया है़  इन किसानों को ब्याज सहूलियत के चलते 1 करोड़ 73 लाख रुपयों का लाभ दिया गया़  किसानों को राहत देने के लिए सरकार ने यह योजना शुरू की है़  अधिकाधिक किसानों से इस योजना का लाभ उठाने व इससे जुड़े विभागों से किसानों को प्रोत्साहित करने के निर्देश जिलाधिकारी देशभ्रतार ने सभी संबंधित अधिकारियों को दिए है. 

जिले में इस बार अधिक किसानों को मिला लाभ

सन 2019-20 में जिले के 6 हजार 650 किसानों ने दी गई अवधि में कर्ज की अदायगी कर ब्याज सहूलियत योजना का लाभ उठाया था़  उन्हें 1 करोड़ 38 लाख इतना लाभ पहुंचा था़  इसकी तुलना में 2020-21 में अधिक यानि 7 हजार किसानों ने समय पर कर्ज चुकाया. उन्हें 1 करोड़ 73 लाख रुपए ब्याज सहूलियत मिली है.