Prerna Deshbhratar, Wardha Collector

    Loading

    वर्धा. जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार ने कहा कि जिले में कुल 3 लाख 11 हजार सात बारा है़ इसमें से 2 लाख 92 हजार सात बारा कम्प्यूटरीकृत कर दिये गए है़  सातबारा किसानों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है. यह आसानी से तथा कम समय में किसानों को मुफ्त में उपलब्ध होना चाहिए. इसके लिए जिले में बड़े पैमाने पर कम्प्यूटरीकरण अभियान चलाया गया. अभियान से जिले में 94 प्रतिशत सातबारा आनलाइन उपलब्ध है. सातबारा को किसानों के लिए सुविधा केंद्रों के साथ-साथ घर पर आनलाइन उपलब्ध कराने के कारण इससे संबंधित किसानों की परेशानियां कम हो गई है़  बैठक में सातबारा कम्प्यूटरीकरण का जायजा लिया़  इसमें राजस्व विभाग के सभी अधिकारी मौजूद थे. 

    पटवारी के पास चक्कर लगाने की समस्या खत्म 

    पहले किसानों को सातबारा के लिए पटवारी के पास जाना पड़ता था. इसमें समय तथा पैसे भी जाते थे़ किसानों को आनलाइन सातबारा उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने बड़े पैमाने पर कम्प्यूटरीकरण अभियान शुरू किया है. जिले में अभियान स्तर पर कम्प्यूटरीकरण का कार्य भी किया गया. जिले में कुल 3 लाख 11 हजार सातबारा है़  इसमें से 2 लाख 92 हजार सातबारा कम्प्यूटरीकृत कर दिये गए है़  वर्धा तहसील में 35 हजार 950, आष्टी तहसील में 21 हजार 530, कारंजा में 34 हजार 435, आर्वी में 38 हजार 236, सेलू में 29 हजार 912, देवली में 37 हजार 371, हिंगनघाट में 45 हजार 163 और समुद्रपुर तहसील में 48 हजार 586 को कम्प्यूटरीकृत किया गया है. फलस्वरुप उक्त सातबारा किसानों को आनलाइन तथा मुफ्त में उपलब्ध होंगे.

    किसानों को मांग के अनुसार दे सातबारा : कलेक्टर 

    किसानों को यूनिकोड में सातबारा उपलब्ध कराया जा रहा है. सरकार ने आनलाइन सातबारा के लिए ई-महाभूमि वेबसाइट विकसित की गई है. किसान इस वेबसाइट पर जाकर अपना विभाग, जिला, तहसील, गांव और सर्वे नंबर भरने के बाद उसके मोबाइल पर ओटीपी आता है. इस ओटीपी को भरने के बाद सातबारा घर पर ही उपलब्ध हो सकेगा. किसानों को उनकी मांग के अनुसार सातबारा उपलब्ध कराया जाने के निर्देश जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रातर ने संबंधित अधिकारियों को दिए.