Wardha Nagari Cooperative Bank, Cyber Attack

Loading

वर्धा. यस बैंक की यूटीलिटी पर हुए साइबर अटैक में वर्धा नागरी सहकारी बैंक से करिब 1 करोड़ 21 लाख 16 हजार रु़ ऑनलाइन उड़ाये गए थे़ प्रकरण में वर्धा पुलिस को बड़ी उपलब्ध हाथ लगी है़ दो दिन पहले पुलिस ने मुंबई से 2 आरोपियों को पुलिस ने हिरासत में लेकर उनकी 17 जून तक पुलिस कस्टडी प्राप्त कर ली है.

ज्ञात हो कि वर्धा नागरी सहकारी बैंक ग्राहकों को नेफ्ट और अन्य सुविधाएं मुहैया कराती है़ इसके लिए उक्त बैंक यस बैंक प्रा़ लिमिटेड की मदद लेती है़ अन्य बैंकों के जरिए हॉस्ट टू हॉस्ट व्यवहार चलते है़ 24 मई की सुबह बैंक के यूटीलिटी पर साइबर अटैक हुआ था़ इसमें वर्धा नागरी बैंक के खाते से 1 करोड़ 21 लाख 16 हजार रुपये उड़ा लिए गये़ उक्त राशि साइबर अपराधियों ने 24 विविध बैंक खातों में ऑनलाइन ट्रान्सफर कर दी थी.

प्रकरण की जांच में पुलिस की तीन विशेष टीमों का गठन किया गया है़ प्रकरण सामने आने के बाद तुरंत एक्शन लेने से 30 लाख की राशि ट्रान्सफर होने से बची थी़ जिन बैंकों के खातों में राशि ट्रान्सर्फर की गई थी़ उन खातों से उसी दिन विविध शहरों के एटीएम केंद्र से राशि निकाल ली गई थी़ इस प्रकरण की तकनीकी की जांच पर जोर दिया गया.

आरोपियों को 17 तक मिला पीसीआर 

एक पखवाड़े तक चली विस्तृत जांच के बाद पुलिस को बड़ी उपलब्धी मिली़  7 जून को वर्धा पुलिस ने मुंबई से दो हैकर को हिरासत में ले लिया़  इसमें आंधप्रदेश के हैदराबाद स्थित हाफीजपेठ निवासी शिवशंकर येन्डूकोन्डाल केसान (40) व गुट्टूर स्थित नरसिंगराव पेठ निवासी चंदू रामनय्या परचुरु (30) का समावेश है़  दोनों को न्यायालय में पेश करने पर उन्हें 17 जून तक पुलिस कस्टडी सुनाई गई है़  दोनों से पूछताछ में कुछ अहम बातें पुलिस के हाथ लगी है़  जल्द ही प्रकरण का मुख्य आरोपी पुलिस गिरफ्त में होने की संभावना है.