uttar-pradesh madhus-fifth-child-written-in-place-of-name-in-aadhar-card-school-did-not-give-admission

    Loading

    वर्धा. जिले के 6,425 विद्यार्थियों के पास आधार कार्ड नहीं होने की बात सामने आयी है़ अगर जल्द विद्यार्थियों के आधार कार्ड अपडेट नहीं किए तो वे सरकारी योजनाओं से वंचित रहने की संभावना है़ स्कूलों में विद्यार्थियों को नि:शुल्क किताबें, यूनिफार्म के साथ ही शालेय पोषण आहार, बीमा आदि योजनाएं चलाई जाती है.

    योजना का लाभ प्रत्येक विद्यार्थी तक पहुंचाने के उद्देश्य से सरकार ने प्रणाली में डिजिटलाइजेशन किया गया़ आधार कार्ड अपडेट करने पर योजना का लाभ संबंधित विद्यार्थी तक पहुंच रहा अथवा नहीं इस बारे में जानकारी प्राप्त होगी़ इससे आधार कार्ड अपडेट करने की मुहिम युद्धस्तर पर चलाई जा रही है़ जिले में सरकारी एवं निजी स्कूलों में कुल 2 लाख 4 हजार 540 विद्यार्थी अध्ययनरत है़ इनमें से 1 लाख 98 हजार 115 विद्यार्थियों का आधार कार्ड अपडेट है.

    आधार से वंचित तहसील निहाय विद्यार्थी 

    जिले में आर्वी तहसील में 683, आष्टी में 237, देवली 570, हिंगनघाट 1206, कारंजा 481, समुद्रपुर 745, सेलु 812 इस प्रकार कुल 1691 विद्यार्थियों के पास आधार कार्ड नहीं है़ भविष्य में विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी तुरंत अपने आधार कार्ड अपडेट करने का  आह्वान शिक्षा विभाग ने किया है.