सोलर पैनल का मोटरपम्प बंद, किसान ने सोयाबीन पर चलाया ट्रैक्टर

Loading

वर्धा. किसान किसी तरह रुपए का जुगाड़ करके गर्मी की फसल लेता है़ं इसके लिए कुछ किसानों ने सोलर पैनल पर मोटरपम्प शुरू किए़ परंतु इसमें खराबी आने से किसान को भारी नुकसान उठाना पड़ता है़ सेलू तहसील के केलझर में ऐसा ही एक वाकया सामने आया़ सोलर पैनल की मोटरपम्प बंद पड़ने से उसकी सोयाबीन की फसल खराब हो गई.

इस बारे में बार-बार शिकायतों के बाद भी महावितरण कंपनी अनदेखी कर रही है़ दो एकड़ खेत में सोयाबीन सूखकर नष्ट हो गई़ आखिरकार गुस्साए किसान ने सोयाबीन की फसल पर ट्रैक्टर चला दिया़ किसान अर्जुन दौलत जगताप ने रबी मौसम के लिए फरवरी में सोयाबीन की बुआई की थी़ इसमें प्राप्त होने वाली उपज से कुछ बीज खरीफ के लिए बचने की उम्मीद थी़ देखभाल करने से सोयाबीन की फसल लहलहाई़ परंतु मार्च में उनके खेत स्थित सोलर पैनल पर लगाई गई मोटरपम्प बंद पड़ गई. परिणामवश सोयाबीन की सिंचाई की समस्या पैदा हुई.

महावितरण कंपनी की अनेदखी से रोष

इस बारे में कई बार महावितरण के पास किसान ने शिकायत की़  परंतु कोई दुरुस्ती के लिए नहीं पहुंचा़  इससे किसान की आंखों के सामने सोयाबीन की फसल पानी के अभाव में खराब हो गई़  बार-बार कार्यालय के चक्कर काटने पर भी किसान को न्याय नहीं मिला़  सोलर पैनल की मोटरपम्प दुरूस्ती सहित फसल नुकसान का मुआवजा देने की मांग किसान जगताप ने महावितरण कंपनी से की है.