हिंगणा या विरुल से समृध्दि का शुभारंभ! मंत्री शिंदे ने फिर किया महामार्ग का निरीक्षण

  • उद्धाटन समारोह स्थल जल्द होगा फाइनल

Loading

वर्धा. राज्य सरकार ने समृद्धि महामार्ग का शुभारंभ 2 मई से करने का निर्णय लेने के कारण शुक्रवार को नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने मार्ग का निरीक्षण किया. लोकार्पण कार्यक्रम के लिये दो स्थल फाइनल किये जाने की जानकारी है. उद्घाटन समारोह के लिए दो जगह का निरीक्षण किया है़ वर्धा जिले के विरुल तथा नागपुर के हिंगणा स्थित इंटरचेंज प्वाइंट पर उद्घाटन समारोह लेने पर विचार विमर्श हुआ़  दोनों जगहों में से एक जगह अंतिम की जाएगी.

नागपुर के टोल प्लाजा का कुछ काम अधूरा होने के कारण विरुल टोल प्लाजा पर विचार किया जा रहा है़  नागपुर से मुंबई 701 किमी समृद्धि महामार्ग का निर्माण कार्य  एमएसआरडीसी की ओर से किया जा रहा है. परंतु मार्ग का काम पूर्ण नहीं होने के कारण राज्य सरकार ने प्रथम चरण में नागपुर से सेलू बाजार तक का 210 किमी का मार्ग परिवहन के लिये शुरू करने का निर्णय लिया. सरकार ने इसके पूर्व नागपुर से शिर्डी तक का 502 किमी का मार्ग शुरू करने की घोषणा की थी. परंतु सेलू बाजार से शिर्डी तक के मार्ग का निर्माण कार्य अधूरा रहने के कारण सरकार ने प्रथम चरण में नागपुर-सेलू बाजार मार्ग शुरू करने का निर्णय लिया है.  

गड़चिरोली तक विस्तार किया जाएगा 

मंत्री ने एमएसआरडीसी के प्रबंधकीय संचालक राधेशाम मोपलवार, प्रबंधकीय उपसंचालक अनिल कुमार गायकवाड, अपर जिलाधिकारी निशिकांत सुके, कार्यकारी अभियंता भूषण मालखंडारे आदि की उपस्थिति में विरुल स्थित टोल प्लाजा का निरीक्षण किया़  पश्चात वन्यप्राणियों के लिए बनाये गए मार्ग को भी देखा. इस समय बताया कि समृध्दि महामार्ग का गड़चिरोली तक विस्तार कर समूचे विदर्भ को देश की आर्थिक राजधानी से जोड़ा जाएगा, जिससे विदर्भ के विकास को गति प्रदान होगी़ 2 मई को मार्ग का उद्घाटन किया जाएगा. दिसंबर 2023 तक संपूर्ण मार्ग यातायात के लिए खुला किया जाएगा़  महामार्ग पर वाहन 150 की रफ्तार से दौड़ेंगे़  सुरक्षा की दृष्टिकोण से सभी उपाय योजना की गई है़ महामार्ग पर दुर्घटना का प्रमाण जीरो रहेगा़  दुर्घटना होने पर तत्काल दल मदद के लिए तैयार रहेगा़  

वाशिम से नागपुर तक किया सफर

मार्ग के निर्माण के लिए आधुनिक संसाधनों का उपयोग किया गया है़ मार्ग के दोनों ओर 11 लाख 30 हजार पौधे लगाये जाएंगे़  250 मेगावाट का सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट तैयार किया जाएगा़  मार्ग से सटकर 2,000 खेत तालाब तैयार  किये गए है़ इसमें से 2,500 करोड़ लीटर जलसंचय होने से भू-जलस्तर बढ़ गया है़ महामार्ग पर वन्यप्राणियों के आवागमन के लिए 76 अंडरपास तथा 8 ओवरपास तैयार किये गए है़  उक्त कार्य पर 300 करोड़ रुपए की राशि खर्च हुई है़ यात्रियों को महामार्ग से आवागमन करने 24 इंटरचेंज दिये गए है़ं मंत्री शिंदे ने शुक्रवार को पहले चरण के मार्ग का पूर्ण निरीक्षण किया़ वाशिम जिले से उन्होंने यात्रा का आरंभ किया़  इस दौरान उन्होंने सभी पहलूओं का निरीक्षण किया.  

उद्धाटन के लिए स्वयं मुख्यमंत्री आएंगे

समृध्दि महामार्ग के उद्घाटन के लिए स्वयं मुख्यमंत्री सहित वरिष्ठ नेता उपस्थित रहेंगे़  उल्लेखनीय हैं कि नागपुर के बाद सबसे बड़ा टोल प्लाजा विरुल का है़  तथा पूर्व-पश्चिम विदर्भ की सीमा पर यह प्लाजा होने के कारण विरुल प्लाजा पर अंतिम मुहर लग सकती है. किन्तु इस पर अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री लेने वाले है़  आने वाले तीन से चार दिनों के भीतर उद्घाटन का स्थल निश्चित किया जाएगा.