समृध्दि महामार्ग से जुड़ी समस्याओं का लिया जायजा

  • किसानों से विधायक भोयर व कलेक्टर ने की चर्चा

Loading

वर्धा. समृद्धि महामार्ग से निर्मित समस्याएं दूर करने विधायक डा़ पंकज भोयर ने जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार व संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति में शुक्रवार को जायजा लिया़ किसानों ने महामार्ग के कारण हो रही समस्याओं से उन्हें अवगत कराया. इसके पूर्व विधायक भोयर ने प्रत्यक्ष भेंट देकर निर्माण हुई समस्याओं की जानकारी ली थी़ जिलाधिकारी की भेंट लेकर उन्हें समस्याओं से अवगत कराकर प्रत्यक्ष रूप से जायजा लेने की बिनती की थी.

शुक्रवार को जिलाधिकारी ने समृद्धि महामार्ग के अधिकारी, सिंचाई व राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ पहुंचकर जायजा लिया़  विधायक व किसानों ने महामार्ग के निर्माण के कारण नहर, मार्ग के साथ ही खेत में जमा पानी की समस्या की जानकारी दी़ महामार्ग किसानों के लिए वरदान साबित होने की बात कही जा रही थी. वहीं खामियों की वजह से किसानों के लिए शापित बनने की जानकारी दी़ समस्याएं तत्काल दूर करने के बारे में  जिलाधिकारी को विधायक ने जरूरी दिशानिर्देश दिए.

कैनल से हटाया गए पुल का पुन: निर्माण करें

सेलू सिंचाई उप विभाग के अंतर्गत आष्टा कैनल को समृद्धि महामार्ग पर एक किमी तक क्रास हुआ है़ महामार्ग के निर्माण के पूर्व किसानों को आवागमन के लिए कैनल पर पुल का निर्माण किया था़  किंतु समृद्धि महामार्ग के निर्माण के दौरान यह पुल हटाया गया़ पुल की बजाए कैनल में पाइप डालकर आवागमन के लिए मार्ग उपलब्ध कराया है़ आष्टा वितरीका दहेगांव शाखा की मुख्य वितरीका रहने से पानी का विसर्ग बड़े पैमाने पर होता है, जिससे पानी के प्रवाह के साथ जानवर, कचरा, पेड़ बहकर आने की संभावना है़ ऐसे में पानी का प्रवाह बाधित होकर सटे खेत में पानी घुसने से कैनल को खतरा निर्माण हो गया है़ समृद्धि महामार्ग के निर्माण के दौरान हटाया पुल पुन: बनाने की मांग किसानों ने की है.

बड़े पैमाने पर किसानों का हुआ नुकसान

नहर के बीचोबीच पुल के तीन पिल्लर बनाए गए है़  पानी का प्रवाह बाधित होने के कारण समृद्धि महामार्ग के कारण बोरधरण की नहर के साथ ही लघु नहर की बड़े पैमाने पर हानि होने की बात उजागर हुई़  इटाला मायनर क्रमांक 1 स्थित लघु नहर मार्ग के निर्माण से बुझ गई है़ पंचधारा प्रकल्प के अंतर्गत रेहकी उपवितरीका समृद्धि महामार्ग को सटकर है़  यहां बाक्स कल्वर्ट पानी आगे के हिस्से में पहुंचाया जाता है़ किंतु बाक्स कल्वर्ट का डीएस भाग नहर में बुझ जाने से पानी मार्ग पर आकर समृद्धि नाली द्वारा बहकर जाने की बात किसानों ने बताई है.

नहर व पगडंडी मार्ग का किया निरीक्षण 

खड़की आष्टा लघु नहर, रेहकी लघु नहर व शिव पगडंडी मार्ग का निरीक्षण किया़  महाराष्ट्र रास्ते महामंडल के प्रकल्प संचालक प्रशांत जनबंधु, रणदीवे, एपकान कंपनी के कृष्णमूर्ति, सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता नीतू चव्हाण, उपअभियंता अजय हिंगे, भाजपा सेलू तहसील अध्यक्ष अशोक कलोडे, जिप सदस्य विनोद लाखे, विजय खोडे, शकील खोडे, रवींद्र सोमनाथे, मनोहरराव सोमनाथे, जीवन येलणे, नानाजी मुजबैले, राजू लाडीकर, जीवराज भावरकर, नानाजी दांडेकर, छोटू दांडेकर, दिनेश धोंगड़े, नरेश दांडेकर, बोंडाडे व किसान उपस्थित थे.