Europe Corona Updates : Strict rules regarding corona vaccination in Europe, restrictions are being imposed on those who do not get vaccinated
File Photo

  • 3 को 9 वैक्सीनेशन सेंटर रहेंगे शुरू

वर्धा. कोरोना स्थिति की स्थिति को ध्यान में रखकर अब सरकार ने 15 से 18 आयु गुट के किशोरों के टीकाकरण का निर्णय लिया है़  फलस्वरुप जिले में 3 जनवरी से करीब 63,990 लाभार्थियों का टीकाकरण शुरू होने जा रहा है. इसके लिए प्रथम चरण में तहसीलस्तर पर 9 वैक्सीनेशन सेंटर तैयार रखे गए है़ं लाभार्थियों से टीकाकरण करने का आह्वान प्रशासन ने किया है. बता दें कि जिले में कोरोना की पहली व दूसरी लहर ने हाहाकार मचा दिया़  अब तक जिले में इस महामारी में 1,327 लोगों ने अपनी जान गंवाई है.  

60 प्रश से अधिक नागरिकों ने ली दोनों वैक्सीन

दूसरी लहर में तो गंभीर स्थिति पैदा हो गई थी़  आक्सीजन व बेड के अभाव से अनेकों ने अपनी जान गंवाई़  अनेक परिवार उध्वस्त हो गए़  इस संकट में हजारों युवा बेरोजगार हो गए़  किसी तरह स्थिति पटरी पर लौटी थी कि, फिर एक बार तीसरी लहर का संकट निर्माण हो गया है़  स्थिति को भांपते हुए सरकार ने अब 15 से 18 वर्ष आयु गुट के किशोरों के टीकाकरण का निर्णय लिया है़ 18 प्लस आयु गुट के टीकाकरण की मुहिम युध्दस्तर पर चलायी जा रही है़ इसमें अब तक 60 प्रश से अधिक नागरिकों ने दोनों डोज पूर्ण किए है. 

अब तक 95 प्रश ने लगाया लिया पहला टीका 

95 प्रश लोगों ने पहला टीका ले लिया है़ 9 लाख 60 हजार नागरिकों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा है़ फरवरी तक यह लक्ष्य पूर्ण करने का उद्देश्य प्रशासन का है़  इस दौरान अब 15 से 18 आयु गुट के टीकाकरण का निर्णय हुआ़  इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारिया कर ली है़  3 जनवरी से टीकाकरण को आरंभ किया जाएगा. 

प्रथम चरण में 8 तहसील के इन केंद्रों पर होगा

प्रथम चरण में 8 तहसील में 9 केंद्रों पर टीकाकरण होगा़  इसमें वर्धा के पुलिस अस्पताल, हिंगनघाट के टाका मैदान पीएचसी, वडनेर ग्रामीण अस्पताल, समुद्रपुर में ग्रामीण अस्पताल, सेलू में ग्रामीण अस्पताल, आर्वी में उपजिला अस्पताल, देवली में ग्रामीण अस्पताल पुलगांव, आष्टी में ग्रामीण अस्पताल व कारंजा में ग्रामीण अस्पताल का समावेश है. 

आनलाइन रजिस्ट्रेशन करना किया गया अनिवार्य

15 से 18 आयु गुट के किशोरों को टीका लेने के लिए 2 जनवरी की सुबह 11 बजे से आनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था उपलब्ध रहेंगी़  cowin.gov.in इस वेबसाइट पर एक दिन पहले स्लॉट बुक करना होगा़  टीकाकरण केंद्र पर स्पाट पंजीयन उपलब्ध नहीं रहेगा.