Maharashtra Women Cops

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) की महिला पुलिसकर्मियों (Women Cops) के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार ने महिला पुलिसकर्मियों के ड्यूटी घंटों (Duty Hours) में कटौती कर दी है। महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) संजय पांडे (Sanjay Pandey, DGP) ने एक आदेश जारी किया है, जिसके मुताबिक, पूरे राज्य में महिला पुलिसकर्मियों को अब 12 घंटे के बजाय आठ घंटे ड्यूटी करनी होगी।

    महिला पुलिसकर्मियों के लिए नया कम अवधि का कार्य दिवस प्रयोगात्मक आधार पर लागू किया जाएगा। इस समय पुरुष और महिला दोनों पुलिसकर्मियों की 12 घंटे की ड्यूटी होती है। गुरुवार को जारी डीजीपी के निर्देश में कहा गया है कि महिलाओं के लिए 8 घंटे की ड्यूटी अगले आदेश तक लागू रहेगी।

    महिला अधिकारियों को कार्य और व्यक्तिगत जीवन में बनेगा बेहतर तालमेल 

    इसमें कहा गया है कि यूनिट कमांडरों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आदेश को लागू किया जाए। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि महिला अधिकारियों को कार्य और व्यक्तिगत जीवन में बेहतर तालमेल बनाने के लिए यह कदम उठाया गया है। अधिकारी ने बताया कि इससे पहले यह व्यवस्था नागपुर शहर, अमरावती शहर और पुणे ग्रामीण में लागू की गई थी।

    आपात स्थिति में बढ़ाई जा सकती है ड्यूटी

    आपात स्थिति में या त्योहारों के दौरान महिला पुलिसकर्मियों की ड्यूटी के घंटे बढ़ाए जा सकते हैं, लेकिन केवल संबंधित जिला पुलिस अधीक्षकों या पुलिस उपायुक्तों की अनुमति से ऐसा किया जा सकता है।