Shri Kartarpur Sahib
ANI Photo

Loading

नई दिल्ली/गुरदासपुर. पाकिस्तान (Pakistan) स्थित श्री करतारपुर साहिब की यात्रा मंगलवार 25 जुलाई से फिर से शुरु हो रही है। सोमवार को पंजाब के उच्च अधिकारियों द्वारा करतारपुर अंतरराष्ट्रीय कॉरिडोर का दौरा कर बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने के बाद यात्रा शुरु करने का फैसला लिया गया।

गौरतलब है कि रावी नदी में जलस्तर बढ़ने के कारण भारत-पाकिस्तान सीमा फेंसिंग के पास बाढ़ जैसे हालात बन गए थे। दोनों तरफ की सड़कों को भारी नुकसान पहुंचा था। जिसके चलते 20 जुलाई को यात्रा स्थगित कर दी गई थी।

गुरदासपुर के डिप्टी कमिश्नर, हिमांशु अग्रवाल ने कहा, “पिछले कुछ दिनों में रावी नदी का जलस्तर बढ़ने से करतारपुर कॉरिडोर में बाढ़ आ गई थी। कुछ संरचनाएँ और सड़कों को नुकसान पहुंचा था। आज सभी अधिकारियों ने इसका निरीक्षण किया। भारत की ओर की सड़कों की मरम्मत कर दी गई है। सभी नुकसान की मरम्मत कर ली गई है। हमें यह भी बताया गया है कि पाकिस्तान की तरफ भी स्थिति ठीक है। तीर्थयात्रियों के हित में कल, 25 जुलाई को कॉरिडोर को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है। कल के लिए 132 तीर्थयात्रियों ने अपना पंजीकरण कराया है। फिर भी, उन्हें सलाह दी गई है कि अगर वे बाद में दोबारा पंजीकरण करा सकते हैं तो इससे बचें।”

वहीं, DIG नरिंदर भार्गव ने आज शाम करतारपुर कॉरिडोर का दौरा किया। उन्होंने कहा कि रावी में ज्यादा पानी आने के कारण यहां बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई थी। जिसके कारण तत्काल यात्रा को रोक दिया गया था। अभी बाढ़ का पानी काफी कम हो गया है। आज मीटिंग करने के बाद निर्णय लिया जाएगा कि यात्रा कब शुरू होगी। जहां भी फसलों का नुकसान हुआ है उसकी जानकारी ली जा रही है।