PM Modi In bikaner

Loading

जयपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार को बीकानेर (Bikaner) के पास नौरंगदेसर में 24,300 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। पिछले नौ साल में हमने राजस्थान (Rajasthan) के विकास के लिए हर संभव प्रयास किया है। राज्य में औघोगिक विकास की अपार संभावनाएं हैं। जिसका बड़ा लाभ यहां के युवाओं को होगा।

पीएम मोदी ने कहा, “पिछले नौ साल में हमने राजस्थान के विकास के लिए हरसंभव प्रयास किया है। जो सीमावर्ती इलाके दशकों से विकास से वंचित थे उनके लिए हमने ‘वायब्रेंट विलेज’ योजना शुरू की है।”

उन्होंने कहा, “राजस्थान में औघोगिक विकास की अपार संभावनाएं हैं, इसलिए हम यहां कनेक्टिविटी के इनफ्रास्ट्रक्चर को हाइटेक बना रहे हैं। तेज रफ्तार एक्सप्रेसवे और रेलवे से जुड़े अवसरों का भी विस्तार होगा। इसका सबसे बड़ा लाभ यहां के युवाओं को होगा, राजस्थान के बेटे-बेटियों को होगा। ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे कॉरिडोर राजस्थान को हरियाणा, पंजाब, गुजरात और जम्मू-कश्मीर से जोड़ेगा।”

उन्होंने कहा, “हमने सीमांत गांवों को देश का पहला गांव घोषित किया जिससे उन क्षेत्रों में विकास हो रहा है। देश के लोगों की भी सीमांत क्षेत्रों में जाने में दिलचस्पी बढ़ी है। इससे सीमा पर बसे इलाकों में भी विकास की नयी ऊर्जा पहुंची है।”

प्रधानमंत्री ने अमृतसर-जामनगर आर्थिक गलियारे के छह लेन वाले ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे खंड का लोकार्पण किया। राजस्थान में इस गलियारे की लंबाई 500 किलोमीटर से अधिक है और इसका निर्माण करीब 11,125 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है। इसी तरह प्रधानमंत्री ने करीब 10,950 करोड़ रुपये की लागत वाले हरित ऊर्जा गलियारे के लिए निर्मित अंतर-राज्य ट्रांसमिशन लाइन के चरण-I का लोकार्पण किया।

उन्होंने बीकानेर-भिवाड़ी ट्रांसमिशन लाइन का भी लोकार्पण किया। उन्होंने बीकानेर में 30 बिस्तरों वाले नए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) अस्पताल का लोकार्पण किया। उन्होंने प्रधानमंत्री बीकानेर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी। कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय कानून व विधि मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी उपस्थित थे। (एजेंसी इनपुट के साथ)